RANCHI:स्टेट के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के यूनिफार्म की राशि अब सीधे उनके खाते में जमा कराई जाएगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में प्रयास तेज कर दिए हैं और बच्चों के आधार कार्ड को उनके बैंक खातों के साथ लिंक करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके होते ही सीधे बच्चों के खाते में राशि ट्रांसफर हो जाएगी। यह राशि इस साल पीएफ एमएस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

पीएफएमएस पोर्टल

जिलों में जिस प्रकार से पारा शिक्षकों का मानदेय भुगतान के लिए डाटा पीएफ एमएस पोर्टल पर अपलोड किया जाता है, ठीक उसी तरह पोशाक की राशि बच्चों के बैंक खाते में स्थानांरित की जाएगी। इसके लिए डाटा पीएफ एमएस पोर्टल पर अपलोड करना होगा, जिससे की राशि का स्थानांतरण बच्चों के बैंक खाते में सीधे राज्य परियोजना कार्यालय से किया जा सके। डाटा अपलोड करते समय बेनिफि शियरी टाइप (प्रोविजन ऑफ टू सेट्स ऑफ यूनिफ ॉर्म ) जेएच एवं डीबीटी मिशन कोड दर्ज कराना होगा।

परपस करना होगा दर्ज

परियोजना निदेशक ने निर्देश दिया है कि निर्धारित एक्सएल टेंप्लेट फ ाइल के परपस कॉलम में परपस दर्ज करें। गर्ल स्टूडेंट के लिए ऑल गर्ल स्टूडेंट, एससी स्टूडेंट के लिए एससी ब्वॉयज, एसटी स्टूडेंट के लिए एसटी ब्वॉयज, बीपीएल स्टूडेंट के लिए बीपीएल ब्वॉयज का चुनाव किया जाएगा। राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी सह समग्र शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि आवश्यक तैयारी करते हुए बच्चों का डाटा पीएफ एमएस पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

हाई व प्लस टू स्कूलों का रजिस्ट्रेशन

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि उच्च विद्यालय और प्लस टू विद्यालयों को राशि समग्र शिक्षा के स्वीकृत बजट के अनुसार निर्गत की जानी है। राशि राज्य परियोजना कार्यालय से सीधे स्कूलों के बैंक खाते में निर्गत की जाएगी। इसके लिए सभी उच्च विद्यालय, प्लस टू विद्यालयों का निबंधन पीएमएस पोर्टल में करना आवश्यक है। ऐसे में उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालयों का निबंधन पीएफ एमएस पोर्टल पर स्कीम कोड 2887 में करना सुनिश्चित किया गया है।

वर्जन

सभी संबंधित पदाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्हें जल्द से जल्द पीएफएमएस पोर्टल पर डाटा उपलब्ध कराने को कहा गया है। जल्द ही राशि ट्रांसफर होने लगेगी।

उमाशंकर सिंह, निदेशक, राज्य शिक्षा परियोजना

Posted By: Inextlive