-स्कूल वैन की चपेट में आकर केपीएस के स्टूडेंट की मौत

-केपीसएस में एलेकजी का छात्र था मृत्युंजय

-बिना उतरे ही बढ़ा दी स्कूल वैन

JAMSHEDPUR: स्कूल वैन की चपेट में आकर केरला पब्लिक स्कूल (केपीएस) में एलकेजी के स्टूडेंट मृत्युंजय कुमार की मौत हो गई। मृत्युंजय की उम्र करीब साढ़े पांच साल थी। वह बर्मामाइंस स्थित केपीएस का स्टूडेंट था। घटना उस वक्त की है जब स्कूल वैन मृत्यंजय को कीताडीह स्थित घर के पास छोड़ने आया था। वैन से उतरने के क्रम में मृत्युंजय वैन के अगले पहिए की चपेट में आ गया। घटना दिन के करीब एक बजे की है।

वैन से उतरने के दौरान हुआ हादसा

स्थानीय लोगों के मुताबिक वैन में उतरने के दौरान ड्राइवर ने अचानक वैन को बढ़ा दिया। इस समय मृत्युंजय वैन से पूरी तरह से उतरा नहीं था। वैन आगे बढ़ते ही मृत्युंजय गिर पड़ा और अगले पहिए की चपेट में आ गया। एक्सीडेंट के बाद वैन ड्राइवर वैन छोड़कर भाग खड़ा हुआ। मृत्युंजय के चाचा के अनुसार वैन चालक कीताडीह का रहने वाला है।

तड़पता रहा मृत्युंजय भाग खड़ा हुआ ड्राइवर

वैन की चपेट में आने के बाद मृत्युंजय रोड पर ही तड़पता रहा और वैन चालक दूसरे बच्चों को लेकर भाग खड़ा हुआ। जब बस्तीवालों ने यह दर्दनाक सीन देखा तो दौड़ते-दौड़ते घटनास्थल पर पहुंचे। आनन-फानन में परिजनों मृत्युंजय को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) ले गए। जहां उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा रक्तस्त्राव होने के कारण बच्चे ने दम तोड़ा।

घरवालों ने हायर किया था प्राइवेट वैन

मृत्युंजय के चाचा संतोष के मुताबिक मृत्युंजय जिस वैन से रोजाना स्कूल जाता था वही वैन उसे मंगलवार को छोड़ने आया था। संतोष ने बताया कि चालक का नाम रोहित है और वह हरहरगुटु का रहनेवाला है। वैन मालिक एस श्यामल राव है। जो परसुडीह का रहनेवाला है। हालांकि परसुडीह पुलिस के पास इससे संबंधित कोई जानकारी नहीं है। देर शाम तक परसुडीह पुलिस मृतक के माता-पिता से बयान लेने पहुंची थी।

कौन देगा मासूमों के साथ हादसों का हिसाब

स्कूल वैन और ऑटो से गिरकर सिर्फ इस साल दर्जनों स्टूडेंट घायल हुए हैं। जिला प्रशासन के लाख कवायद के बाद भी ऑटो और वैनों में न तो ओवरलोडिंग कम हुई और न ही वैन में सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। लिहाजा बच्चों के साथ हादसे दर हादसे हो रहे हैं।

म् मई-आरवीएस एकेडमी के तीन ग‌र्ल्स स्टूडेंट वैन की डिक्की से गिरकर घायल हो गई थीं।

ख्ख् अप्रैल-जेल चौक साकची के पास स्कूल ऑटो से गिरकर एक बच्ची घायल हो गई थी।

क्म् फरवरी-काशीडीह हाई स्कूल में पढ़ने वाले फ् बच्चे घायल हुए थे।

क्या हैं सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइंस

-स्कूली वैन, बस गाढ़े पीले रंग का हो।

-वैन या बस में फ‌र्स्ट एड की फैसिलिटी हो।

-बस व वैन में स्कूल का नंबर हो

-बच्चों की देखभाल के लिए स्कूल का एक अटेंडेंट हो।

-ड्राइवर के पास पांच साल से गाड़ी चलाने का एक्सपीरियंस हो।

Posted By: Inextlive