810

यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त वित्तविहीन विद्यालय हैं जिले में

55

सीबीएसई से संचालित स्कूलों की कुल संख्या

17

आईसीएसईसी से संचालित स्कूलों की संख्या

10

स्कूलों ने ही प्रशासन को दिया फीस का ब्यौरा

प्रशासन ने स्कूलों से मांगी थी फीस बढ़ोत्तरी की डिटेल, कुल दस स्कूलों ने भेजी जानकारी

ALLAHABAD: सरकार ने इरादे भले ही साफ कर दिए हों लेकिन अभी भी स्कूलों के रवैए में कोई बदलाव नहीं है। योगी हों या डीएम किसी का आदेश मानने के लिए प्राइवेट स्कूल तैयार नहीं हैं। खुलेआम स्कूल कैंपस से कापी-किताब से लेकर ड्रेस तक बेचने वाले स्कूलों को इस साल फीस कितनी बढ़ाई यह बताने से भी परहेज किया है। यह जुमला नहीं बल्कि वह हकीकत है जो सोमवार की शाम सामने आई। प्रशासन की तरफ से मांगी गई जानकारी देने में सिर्फ दस स्कूलों ने रुचि दिखाई। बाकी सब ने इस संबंध में जारी नोटिस को ठेंगा दिखा दिया है।

मुखर अभिभावक, कोई सुनवाई नहीं

प्रदेश में सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कर दिया था कि प्राइवेट स्कूलों को मनमानी नहीं करने दी जाएगी। सीएम ने तीन साल में एक बार फीस बढ़ाने की अनुमति दी है। सीएम का रुख साफ होने के बाद प्रशासन भी हरकत में आया और फीस स्ट्रक्चर और बढ़ोत्तरी का सच जानने के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया। इस कमेटी के सदस्य डीआईओएस ने सोमवार की शाम तक सभी स्कूलों से पूरी डिटेल मांगी थी। तय अवधि बीतने के बाद पूरे जिले से सिर्फ दस स्कूलों ने फीस स्ट्रक्चर की जानकारी डीआईओएस कार्यालय को सौंपी है। सेंट जोसफ ने फीस से संबंधित पूरी डिटेल सौंपी है, जबकि वाईएमसीए ने आधी अधूरी जानकारी से काम चलाया है। अन्य आठ स्कूलों ने देर शाम अपनी रिपोर्ट भेजी इस वजह से उनकी डिटेल नहीं मिल सकी।

सेंट जोसफ में बढ़ी दस फीसदी फीस

सेंट जोंसफ कालेज की ओर से डीआईओएस को भेजी गई जानकारी में दस फीसदी बढ़ोत्तरी बतायी गई है। प्रेप से लेकर 12वीं तक के क्लास में अलग-अलग मदों को मिलाकर दस फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। वाईएमसीए की ओर से भेजी गई रिपोर्ट और फीस स्ट्रक्चर में कुछ भी साफ साफ नहीं दर्शाया गया है। शहर में स्कूलों की मनमानी का आलम ये है कि लगातार विरोध धरना प्रदर्शन और शासन के हस्तक्षेप के बाद भी उन्हें कार्रवाई का डर नहीं है।

इन स्कूलों ने दी जानकारी

सेंट जोसेफ कॉलेज

वाइएमसीएम सेनेट्री स्कूल एंड कॉलेज

सेंट मेरिज कांवेंट

आईपीईएम

सेंट जांस को एड

डीपी पब्लिक स्कूल

डीपीएस नैनी

गोल्डेन जुबिली

देव प्रयाग

न्यू आरएसजे झूंसी

बाक्स

स्कूलों के खिलाफ अनशन जारी

ALLAHABAD: प्राइवेट स्कूलों की मनमानी और बेतहासा फीस वृद्धि के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कांशी प्रांत की ओर से चल रहा आमरण अनशन सोमवार को भी जारी रहा। अनशन पर बैठे रिंकू पयासी की अचानक हालत बिगड़ने पर उन्हें इलाज के लिए प्रशासन की ओर से बेली हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। रविवार को हॉस्पिटल में एडमिट कराए गए अनुज की हालत डाक्टर्स ने स्थिर बतायी है। इस दौरान अनशन में चार दूसरे छात्र भी शामिल हो गए हैं। सोमवार को इन्हें मनाने पहुंचे अफसरों ने इस पर मंगलवार तक फैसला ले जाने का भरोसा दिलाया लेकिन अनशनकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं हुए।

बाक्स

बिशप हाउस पर चस्पा किया ज्ञापन

फीस वृद्धि को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे अभिभावक एकता समिति का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को बिशप ऑफ लखनऊ डायोसिस कार्यालय पहुंचा। वहां किसी के नहीं मिलने के कारण समिति की ओर से मांग पत्र कार्यालय गेट पर चस्पा किया गया। समिति के पदाधिकारियों ने बिशप हाउस गेट पर प्रदर्शन किया और जिलाधिकारी से स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

Posted By: Inextlive