-संस्कृति मंत्रालय पीएम के संसदीय क्षेत्र में साइंस सिटी करेगा डेवलप, 25 को होगा प्रेजेंटेशन

-स्टूडेंट्स व यूथ को आसानी से समझ आयेगी साइंस की बारीकियां

VARANASI

स्टूडेंट्स में साइंस के प्रति रुझान पैदा करने के लिए वाराणसी में 'साइंस सिटी' बनेगी। इसका लाभ आसपास के डिस्ट्रिक्ट के स्टूडेंट्स भी उठा सकेंगे। इसके माध्यम से नई चुनौतियों और जीवन को सुगम बनाने से संबंधित इनोवेशन को बढ़ावा दिया जा सकेगा। साथ ही देश भर से बनारस पहुंचने वाले टूरिस्ट्स के लिए भी यह खास होगा। जहां वो साइंस की बारीकियों को आसानी से समझ सकेंगे। शहर में बनने वाले साइंस सिटी पर मुहर लगाने के लिए 25 जनवरी को वीडीए में प्रेजेंटेशन होगा। जिसमें साइंस सिटी की रुपरेखा तय की जाएगी।

स्पॉक्स के तहत बनेगी सिटी

साइंस के प्रति स्टूडेंट्स व युवाओं के रुझान के लिए 'स्कीम फॉर प्रमोशन ऑफ कल्चर ऑफ साइंस' (स्पॉक्स) के तहत संस्कृति मंत्रालय देश के विभिन्न शहरों में 'साइंस सिटी' विकसित कर रहा है। इसी के तहत पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस में भी इसे डेवलप करने की योजना है। इसमें राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद भी सहयोग करेगा। कोलकाता की तर्ज पर लालपुर में एसटीपी की खाली पड़ी जमीन पर इस सिटी का निर्माण होगा। जिसमें आडियो विजुअल तकनीक से लैस खास तरह के ऑडिटोरियम सहित प्रदर्शनी स्थल, सेमिनार हॉल, सम्मेलनों के लिए कक्ष के अलावा विडियो कांफ्रेंसिंग रूम होगा।

विज्ञान के प्रति प्रेरित होंगे युवा

स्टूडेंट्स व यूथ को विज्ञान के प्रति प्रेरित करने के लिए एक माहौल की जरूरत है ताकि युवा पीढ़ी इनोवेशन (नई खोज, नई तकनीक) में रुचि ले और देश की वर्तमान चुनौतियों, जीवन की चुनौतियों को दूर करने के लिए नई तकनीक विकसित कर सकें। ऑफिसर्स का मानना है कि बनारस में 'साइंस सिटी' विकसित होने से पड़ोसी जिलों के युवाओं को विज्ञान के प्रति प्रेरित करने में काफी मदद मिलेगी। साइंस सिटी का इनोवेशन हब खोज करने वालों के लिए एक प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरेगा। यहां एनिमेटेड डिजिटल सिस्टम लगा होगा जिसमें साइंस की बारीकियों को डिस्प्ले किया जाएगा। यहां साइंस की यात्रा को भी फिल्म की तरह दिखाया जाएगा जिससे बच्चों को समझने में आसानी होगा।

बनारस में साइंस सिटी बन जाने से स्टूडेंट्स व यूथ को बहुत फायदा होगा। साथ ही टूरिस्ट्स के लिए एक नया डेस्टिनेशन मिल जाएगा। प्रेजेंटेशन के बाद इसे अमली जामा पहनाने का काम शुरु हो जाएगा।

राहुल पांडेय, वीसी

वीडीए

Posted By: Inextlive