- नियुक्ति पत्र के लिए एक सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे वर्ष 2013 में भर्ती हुए पुलिस अभ्यर्थी

- आरोप है कि शनिवार को बहाने से पुलिस ने बहाने से उनके अगुआ रोहित कुमार को लिया हिरासत में

- हजरतगंज पुलिस ने हिरासत में लिये गये 67 अभ्यर्थियों के खिलाफ धारा 151 में की कार्यवाई

LUCKNOW: लक्ष्मण मेला पार्क शनिवार को रण बन गया। पुलिस भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच करीब दो घंटे तक संघर्ष हुआ। अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे कई अभ्यर्थियों ने अपने अगुवा की गिरफ्तारी पर गोमती नदी में छलांग लगा दी। नदी में युवकों के कूदने पर पुलिस अफसरों के हाथ-पांव फूल गये। करीब आधे घंटे की जद्दोजहद के बाद उन्हें पानी से निकाला गया।

सपा कार्यालय पहुंचने थे अपनी बात रखने

पिछले एक सप्ताह से यूपी के विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों की संख्या में वर्ष 2013 में भर्ती हुये महिला व पुरुष अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र की मांग को लेकर धरना दे रहे हैं। अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं होगी तो वे 16 अप्रैल को गोमती में कूद कर सामूहिक आत्महत्या कर लेंगे। इसी क्रम में शनिवार को सभी अभ्यर्थी 'वर्दी दो या मौत दो' के नारे लगा रहे थे। अभ्यर्थियों का आरोप है पुलिस ने पहले धरने का नेतृत्व कर रहे रोहित कुमार को राज्य सरकार के किसी भी एक मंत्री से बात करने के बहाने सपा कार्यालय बुलाया। मगर वहां उनकी किसी से मुलाकात नहीं हुई। इसका जब अभ्यर्थियों ने विरोध किया तो पुलिस उन्हें हिरासत में लेकर थाने चली गई।

लाठीचार्ज के विरोध में कूदे नदी में

अभ्यर्थियों की अगुवाई करने वाले को हिरासत में लेने के बाद पुलिस धरनास्थल से प्रदर्शनकारियों को हटाने में जुट गई। इसका अभ्यर्थियों ने विरोध कर दिया। आरोप है कि इस पर पुलिस ने बर्बर तरीके से अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज के दौरान वहां भगदड़ मच गई। पुलिस ने महिलाओं को भी पीटा। इस दौरान दर्जनों जख्मी हो गए। पुलिस ने कई अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया है। इसके विरोध में कई अभ्यर्थी गोमती नदी के किनारे बालू के टीले पर चढ़ गए और गोमती नदी में छलांग लगने लगे। गोमती में आठ अभ्यर्थी कूद गए।

हिरासत लेकर हजरतगंज थाने पहुंचाया

नियुक्ति पत्र की मांग कर रहे सैकड़ों अभ्यर्थियों बालू के टीले पर चढ़ गये। उन्हें हटाने के लिए पुलिस के जवान मोर्चा संभाल लिया। नदी में कूदे अभ्यार्थी करीब आधे घंटे तक पानी में रहे। जिससे पुलिस अधिकारियों के हाथ पांव फूल गये। जैसे तैसे उन्हें पानी से बाहर निकाला गया और इलाज के लिए उन्हें सिविल हॉस्पिटल भेजा गया। गोमती नदी में छलांग लगाने वाले युवकों में अलीगढ़ के प्रदीप कुमार, कानपुर के रवी कुमार, गोरखपुर के कालीचरण, अनिल चौहान, बलिया के मुरलीधर यादव, मुरादाबाद के राहुल, राकेश कुमार और फिरोजबाद के डालचंद्र बताये जा रहे है। पुलिस ने दर्जनों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर हजरतगंज थाने पहुंचाया। हजरतगंज पुलिस ने हिरासत में लिये गये 67 अभ्यर्थियों के खिलाफ धारा 151 के तहत कार्यवाई की है।

बॉक्स बॉक्स

न्याय के बजाय दे रहे धमकी

रोहित कुमार के नेतृत्व में यूपी के कई जिलों से आये सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष अभ्यर्थी 16747 पदों पर 2013 में हुई पुलिस भर्ती में चयनित होने के बाद नियुक्ति पत्र की मांग कर रहे हैं। इन्हें अभी तक प्रशिक्षण पर नहीं भेजा गया है। अभ्यर्थियों का आरोप है वह पिछले माह 28 मार्च को पुलिस महानिरीक्षक स्थापना वितुल कुमार ने उन्हें आश्वासन दिया था कि बीते पांच अप्रैल को उन सभी को ट्रेनिंग पर भेज दिया जायेगा। मगर उन्हें न्याय मिलने के बजाय पुलिस की ओर से हर रोज धमकी मिल रही है।

Posted By: Inextlive