-सर्च ऑपरेशन की डीजीपी कर रहे मॉनिटरिंग

-केदार घाटी में चल रहा है नर कंकाल सर्च ऑपरेशन

-ऑपरेशन में दो डीआईजी, एसडीआरएफ व टास्क फोर्स

-घाटी में किया गया 25 मानव कंकाल का दाह संस्कार

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : प्रदेश के पुलिस मुखिया बीएस सिद्धू केदार वैली में किए जा रहे सर्च ऑपरेशन की मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं। घाटी में चलाए जा रहे आपरेशन के हर दिन की रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जा रही है। संडे को इस अहम जिम्मेदारी में अपना रोल प्ले करने के लिए डीआईजी गढ़वाल रेंज अमित सिन्हा भी मंडे को वैली में पहुंच चुके हैं। उधर, एसडीआरएफ के कर्मियों को भी इस अभियान में बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उधर, पांच दिन से जारी सर्च ऑपरेशन के बाद संडे को पुलिस व एसडीआरएफ ने संयुक्त रूप से मानव कंकाल का दाह संस्कार किया।

पूरा फोकस अभियान पर

केदारघाटी में नरकंकाल होने की खबर मिलने के बाद डिप्टी एसपी स्वतंत्र सिंह के नेतृत्व में टीम ने तीन दिन पहले ही अपना काम शुरू कर दिया था। पुलिस कर्मियों ने अपने काम को अंजाम देते हुए इस दौरान फ्0 से उपर मानव अस्थियों के अवशेष बरामद किए। हालांकि, ये काम आसान नहीं है फिर भी लंबे समय बाद पुन: आरंभ किए गए सर्च ऑपरेशन का यही मकसद है कि इस दफा एक भी नर कंकाल घाटी में ना रह जाए। डीजीपी सिद्धू ने इसीलिए इस बार के अभियान में दो डीआईजी को इस अहम कार्य में लगाया है। गौरतलब है कि एक डीआईजी जीएस मार्तोलिया पहले से ही घाटी में मौजूद हैं।

रोज की देनी होगी रिपोर्ट

राज्य के पुलिस मुखिया ने बताया कि एसपी रूद्रप्रयाग के माध्यम से हर दिन किए गए सर्च ऑपरेशन की रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को मिलेगी। एक दिन का सर्च पूरा होने के बाद टीम पास के किसी कैंप में ठहरेगी और वहां से अगले दिन फिर से अभियान जारी रहेगा। जितने भी नरकंकाल मिल रहे हैं उनका मौके पर डीएनए सैंपल लेने के साथ ही वहां मिले अन्य सामान को सुरक्षित रखने के निर्देश सख्ती के साथ दिए गए हैं। टीम का कोई भी सदस्य अगर इस सर्च ऑपरेशन के दौरान अस्वस्थ होता है तो उसके स्थान पर नए सदस्य को तुरंत तैनात किया जाएगा। मौसम जब तक साथ देगा सर्च ऑपरेशन चलता रहेगा।

दाह संस्कार भी मौके पर

डीजीपी सिद्धू ने बताया कि पुलिस व एसडीआरएफ द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त सर्च ऑपरेशन के दौरान मिल रहे मानव कंकालों का टीम द्वारा डीएनए सैंपल लेने के बाद दाह संस्कार भी किया जा रहा है। आगे जहां-जहां भी नर कंकाल मिलेंगे वहां आवश्यक कार्रवाई के बाद पूरे रीति-रिवाज के साथ उनका दाह संस्कार भी किया जाएगा। इसी क्रम में एसडीआरएफ व स्थानीय पुलिस ने रविवार को ख्भ् मानव कंकालों के अंतिम संस्कार किए।

------------

'केदारवैली में चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। रोज की रिपोर्ट पीएचक्यू आएगी, जिसके बाद ऑपरेशन में मिले सामान को इंटरनेट के माध्यम से डिसप्ले किया जाएगा.'

-बीएस सिद्धू, डीजीपी उत्तराखंड

Posted By: Inextlive