- रजिस्ट्रेशन फीस जमा न होने के चलते 7500 रजिस्ट्रेशन के कैंसिल होने की संभावना

- आरयू के कॉलेजेज में यूजी की 2 लाख सीट्स, लास्ट डेट तक हुए लगभग 1.45 लाख रजिस्ट्रेशन


bareilly@inext.co.in

BAREILLY

आरयू के कॉलेजेज में इस बार भी यूजी (अंडर ग्रेजुएशन) की सीट्स नहीं भर पाएंगी। संडे को यूजी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद हो गई, लेकिन अब तक लगभग 1 लाख 45 हजार स्टूडेंट्स ने ही आरयू की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि आरयू के कॉलेजेज में यूजी के विभिन्न कोर्सेज में लगभग दो लाख सीट्स हैं। वहीं रजिस्ट्रेशन कराने वाले लगभग साढ़े सात हजार और स्टूडेंट्स एडमिशन की दौड़ से बाहर हो सकते हैं। इसकी वजह यह है कि इन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन तो करवा लिया लेकिन रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित 100 रुपए फीस जमा नहीं की है। हालांकि इन स्टूडेंट्स के बारे में मंडे को होने वाली आरयू प्रशासन की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। वहीं कम रजिस्ट्रेशन के चलते आरयू प्रशासन ने पीजी में रजिस्ट्रेशन की डेट एक बार और बढ़ाकर 15 जून कर दी है। पीजी में अब तक लगभग 21 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इसमें भी लगभग डेढ़ हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं की है।


तीन बार बढ़ाई डेट

कॉलेजेज में नये सत्र में क्लासेज समय से शुरू करने के लिए आरयू ने यूजी और पीजी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया --- से शुरू कर दी थी। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 30 मई लास्ट डेट निर्धारित की गई थी, लेकिन लास्ट डेट तक इंटरमीडिएट के सभी रिजल्ट जारी न होने के चलते रजिस्ट्रेशन काफी कम हुए। ऐसे में आरयू ने रजिस्ट्रेशन कराने के लिए डेट बढ़ाकर 5 जून कर दी फिर भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में तेजी नहीं आई और एक बार फिर लास्ट डेट बढ़ाकर 10 जून कर दी गई। अब लास्ट डेट तक यूजी में 1.45 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं। वहीं पीजी में भी रजिस्ट्रेशन के लिए तीसरी बार लास्ट डेट बढ़ाकर 15 जून कर दी गई है।

पिछले वर्ष हुए थे 2 लाख 10 हजार रजिस्ट्रेशन

आरयू में पिछले वर्ष के 2 लाख 10 हजार रजिस्ट्रेशन हुए थे। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले वर्ष की तुलना में इस बार रजिस्ट्रेशन काफी कम हुए हैं। रजिस्ट्रेशन की जो रफ्तार है उसके अनुसार आरयू के कॉलेजेज में यूजी की करीब 50 हजार सीटें इस वर्ष खाली रह जाएंगी।

एक महीने में कॉलेज करेंगे एडमिशन

आरयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी 512 कॉलेजेज में एडमिशन की आखिरी तारीख 10 जुलाई निर्धारित कर दी है। 10 जून को यूजी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद हो गए और 15 जून को पीजी के रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएंगे।

 

फैक्ट्स एंड फिगर्स

1,67,000 कुल यूजी, पीजी रजिस्ट्रेशन हुए

1,45,900 : रजिस्ट्रेशन यूजी हुए

7,500 :यूजी के आवेदकों ने फीस नहीं जमा की

2 लाख : सीट्स यूजी में हैं

21,100 :रजिस्ट्रेशन पीजी में हुए

1500 पीजी के आवेदकों ने फीस जमा नहीं की

10 जून यूजी रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट थी

15 जून पीजी रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

 

यूजी में रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट थी, पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट 15 जून कर दी गई है। इस बार स्टूडेंट्स ने कम रजिस्ट्रेशन कराए हैं। जिन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं की है उनके बारे में मंडे को मीटिंग में निर्णय लिया जाएगा।

एनएन पाण्डेय, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन समन्वयक, आरयू

 

Posted By: Inextlive