- जीडीए बना रहा 7.5 किमी साइकिल ट्रैक का निर्माण

- इससे पहले लखनऊ में बनाया जा चुका है ट्रैक

- मोहद्दीपुर से यूनिवर्सिटी चौराहा होते हुए गोलघर तक बनेगी साइकिल ट्रैक

GORAKHPUR: दर्जनों उपलब्धियां बटोरे गोरखपुर के नाम अब एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। जल्द से गोरखपुर में प्रदेश का दूसरा साइकिल ट्रैक होगा। करीब 1.43 करोड़ की लागत से बनने वाले इस इस ट्रैक का काम भी शुरू हो चुका है। साइकिल ट्रैक के निर्माण में लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। जीडीए की ओर से बनाया जा रहा यह साइकिल ट्रैक मोहद्दीपुर से लेकर गणेश चौराहा तक दोनों फुटपाथ के पास बनाया जाएगा। इसमें एक तरफ जीडीए साइकिल ट्रैक तो दूसरी तरफ फूटपाथ का निर्माण करा रहा है।

एक्सीडेंट से मिलेगी निजात

मोहद्दीपुर से गोलघर तक रोजाना छोटी या बड़ी दो से तीन दुर्घटनाएं होती रहती है। इसका कारण सड़क पर उमड़ने वाली भीड़ है। जीडीए के जेई अरविंद सिंह का कहना है कि साइकिल ट्रैक और फूटपाथ का निर्माण हो जाने से सबसे अधिक फायदा साइकिल चालकों और पैदल चलने वालों को होगा। रोड के किनारे टै्रक होने से साइकिलिस्ट वहां से आसानी से गुजर सकेंगे, वहीं मेन रोड पर न चलने से एक्सीडेंट की संभावना न के बराबर रहेगी।

30 प्रतिशत भीड़ होगी कम

जीडीए की जेई अरविंद सिंह का कहना है कि मोहद्दीपुर से गणेश चौराहा की तरफ आने वाले लोगों में डेली लगभग 30 प्रतिशत भीड़ साइकिल और पैदल चलने वालों की होती है। इस साइकिल ट्रैक बन जाने से मेन रोड पर चलने वाले चार पहिया वाहनों और अधिक लाभ हो जाएगा। चार पहिया वाहनों की जहां स्पीड बढ़ जाएगी, वहीं दुर्घटना से निजात मिल जाएगी। क्योंकि इस रोड पर सबसे अधिक एक्सीडेंट साइकिल या पैदल चलने वालों को होते है। इससे भी छुटकारा मिल जाएगा।

लखनऊ के तर्ज पर बन रहा ट्रैक

मोहद्दीपुर से लेकर गणेश चौराहे तक कुल पांच किमी की दूरी है। यह रोड 30 मीटर चौड़ी है। इसमें दोनों तरफ पांच- पांच फीट का फुटपाथ भी है। जीडीए इस सड़क के दोनों तरफ लखनऊ के तर्ज पर फूटपाथ की मरम्मत करने और सजाने जा रहा है। रोड के दक्षिणी तरफ फूटपाथ का निर्माण किया जाएगा और उत्तर की ओर साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा।

Posted By: Inextlive