PRAYAGRAJ: एमएनएनआईटी वार्षिक उत्सव प्रोसेशन का दूसरा दिन तकनीकी प्रोजेक्ट प्रदर्शनी के रंग में रंगा नज़र आया। संस्थान के छात्रों ने विभिन्न दैनिक समस्याओ के निवारण के लिए अलग -अलग तकनीक उपयोग कर के 30 प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये। सभी का मुख्य उद्देश्य दैनिक जीवन में चल रही समस्याओं और शहर को स्मार्ट बनाने में मदद करना था। स्मार्ट डस्टबिन, एक्स-वाई प्लॉटर, बॉल ट्रैकिंग प्रोजेक्ट पूरे प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण रहे।

हाइलाइटर रहे यह प्रोजेक्ट

स्मार्ट डस्टबिन प्रोजेक्ट में छात्रों ने सूखे और गीले कचरे को एक ही डस्टबिन में बिना किसी की मदद से अलग-अलग करने का रास्ता खोज निकाला। प्रथम वर्ष के छात्रों द्वारा बनाया एक्स-वाई प्लॉटर प्रोजेक्ट किसी भी पेंटिंग या किसी भी हैण्डराइटिंग को फोटो के माध्यम से बनाने में सक्षम है। इसका मुख्य उद्देश्य नक़ल को पकड़ना है और किसी भी धातु पे डिजाइन बनाना है। बॉल ट्रैकिंग प्रोजेक्ट स्वचालित कार को चलाने के लिए बहुत मददगार है। इसके अलावा मिमिकिंग हैण्ड प्रोजेक्ट ने बहुत सुर्खियां बटोरी। इस प्रोजेक्ट का मुख्य लक्ष्य किसी भी चलते हिलते हाथ की नक़ल करना है जिसका वर्तमान समय में नासा और इसरो अपने अंतरिक्ष यात्रियों की मदद करने में कर रहे है। अंतरिक्ष यात्रियों को यान के बाहर कम से कम जाना पड़े और उनका काम भी सुचारू रूप से हो जाए इसके लिए मूविंग मिमिकिंग हैण्ड बहुत उपयोगी है।

ड्रोन पहुंचाएगा सामान

आधुनिक युग में किसी भी सामान की घर तक डिलीवरी जितनी जल्दी हो सके इसके लिए बहुत कंपनिया प्रतिस्पर्धा में है। संस्थान के ऐरो क्लब और सिस्को थिंगक्यूबेटर के छात्रों ने एमरजेंसी डिलीवरी सिस्टम का एक ड्रोन बनाया है जो तत्काल किसी भी समय स्वचालित रूप से काम करने में सक्षम है। इसका अन्य उपयोग भारतीय आर्मी के लिए तत्काल मदद और सामान सहित दवाएं पहुंचा सकते हैं। इसी तरह आइडिया प्रजेंटेशन इवेंट में स्मार्ट लिविंग और स्मार्ट होम थीम पर प्रतिभागियों के अपने विचार प्रस्तुत किये.प्रदर्शनी में प्रोफ़ेसर अमित धवन, केएन पांडेय, बसंत कुमार, वंदना अग्रवाल, डीके शुक्ला, दुष्यंत सिंह ने छात्रों का मूल्यांकन किया।

Posted By: Inextlive