Ranchi : झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को होगा. सर्वाधिक 20 सीटों के लिए पड़नेवाले वोट के लिए प्रशासन ने भी पुख्ता तैयारी की है. नक्सलियों के मंसूबों को नेस्तनाबूद करने के लिए भी झारखंड पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए है क्योंकि सभी सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं.

आईजी एमएस भाटिया ने कहा कि सिमडेगा, खूंटी, मांडर, चान्हों में मंगलवार को होनेवाले वोटिंग के लिए 240 अ‌र्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त चुनाव में कलस्टर पर सोमवार की सुबह से ही मतदान कर्मियों को भेज दिया गया है।

नक्सली समर्थकों पर भी नजर

 

चुनाव के दौरान जो इलाका संवेदनशील और अति संवेदनशील है, उन इलाकों में नक्सलियों के समर्थकों पर भी जवानों की नजर है। इसके अतिरिक्त चार हेलीकॉप्टर से उन इलाकों की निगरानी की जा रही है, जहां वोटिंग होना हैं। चुनाव के दौरान नक्सली किसी घटना को अंजाम न दे, इसके लिए झारखंड पुलिस नक्सलियों के खिलाफ कांबिंग ऑपरेशन चला रही है। साथ ही झारखंड पुलिस प्रत्याशियों के वाहनों, आमलोगों की वाहनों, बाइक की जांच जगह-जगह पर कर रही है।

हेलीकॉप्टर से निगरानी

 

सेकेंड फेज सेकेंड फेज की वोटिंग में ज्यादातर बूथ नक्सल अफेक्टेड एरिया में हैं। इस वजह से सिक्योरिटी फोर्स को ज्यादा सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। नक्सलियों की धमक को देखते हुए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन भी कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। यही कारण है कि पोलिंग स्टाफ को हेलीकॉप्टर से बूथ तक पहुंचाया गया। इन्फॉर्मेशन के मुताबिक नक्सल अफेक्टेड एरिया में हेलीकॉप्टर से निगरानी की जाएगी। इसके अलावा बूथ व आस-पास की एरिया में भी फोर्स की तैनाती की गई है।

जनता के दबाव मे बरहेट से लड़ रहा हूं चुनाव

बरहेट की जनता और समाज के सभी लोगों के आग्रह पर मैं यहां से चुनाव लड़ने आया हुं। ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बरहेट में कहीं। सीएम श्री सोरेन सोमवार को साहेबगंज के बरहेट विधानसभा से नामांकन करने के बाद पुलिस लाइन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा साहेबगंज की धरती शहीदों की कर्मभूमि है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बरहेट के अलावा दुमका विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन करने के बाद सीएम सिदो-कान्हो के वंशजों से भी मिले।

Posted By: Inextlive