टीजीटी-पीजीटी 2016 में दोबारा आवेदन को लेकर संकट

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड टीजीटी-पीजीटी 2016 के आठ विषयों का विज्ञापन निरस्त कर दिया गया था। इन आठ विषयों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को नए सिरे से अन्य विषयों के लिए आवेदन करने को कहा गया था। इनमें सबसे अधिक जीव विज्ञान के 67 हजार से अधिक दावेदार अधर में हैं, क्योंकि अभी अर्हता बदलने को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है। अन्य अभ्यर्थी भी दोबारा आवेदन को लेकर उहापोह में अटके हुए हैं।

अब तक अलग-अलग होता था चयन

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अभी तक जीव विज्ञान व विज्ञान विषयों के लिए अलग-अलग अर्हता के साथ शिक्षकों का चयन करता था। पूर्व में की गई व्यवस्था के अनुसार जीव विज्ञान के लिए वही अभ्यर्थी अर्ह होंगे जो वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान लेकर बीएससी करें और बीएड भी किया हो। विज्ञान विषय के लिए वे अभ्यर्थी होते रहे हैं जो भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान से बीएससी करें और बीएड भी किए हों। केंद्रीय विद्यालयों में वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान व रसायन विज्ञान में से कोई दो विषय लेकर बीएससी व बीएड करने वाले टीजीटी शिक्षक को अर्ह होते हैं। अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय की अर्हता चयन बोर्ड में लागू करने की मांग कर रहे हैं। इसमें बदलाव न होने से हजारों अभ्यर्थी अधर में हैं। जीव विज्ञान के लिए आवेदन करने वालों की परेशानी यही है कि वे अभी दूसरे किसी विषय के लिए अर्ह नहीं हैं।

20 मार्च को भेजा गया था प्रस्ताव

चयन बोर्ड की नियुक्तियों में अर्हता तय करने वाले यूपी बोर्ड ने 20 मार्च को नौ पदों की अर्हता बदलने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। उस पर आज तक मुहर नहीं लगी। इसी दौरान चयन बोर्ड से निरस्त जीव विज्ञान व संगीत जैसे विषयों की लिखित परीक्षा राजकीय एलटी ग्रेड कालेजों के लिए उप्र लोकसेवा आयोग ने 29 जुलाई को करा दी। विवाद बढ़ने पर शासन ने यूपी बोर्ड सचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है कि वह राजकीय व अशासकीय कालेजों की अर्हता संबंधी प्रकरणों को निस्तारित करने के लिए सुझाव दे। शासन के निर्देश पर कमेटी की बैठक होने के बाद भी अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका। वहीं दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से ऑन लाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। ऐसे में अभ्यर्थियों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वह आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने को लेकर संकट बना हुआ है।

Posted By: Inextlive