- पिछले साल की तुलना में चार गुना बढ़े मरीज

- प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सीएमओ को पत्र भेजकर 15 दिन में मांगा जवाब

बरेली : डिस्ट्रिक्ट में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इस पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी जिन विभागों पर थी वह मूक दर्शक बने हुए हैं। इसका खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। चौंकाने वाली बात तो यह हैं कि देहात की तुलना में शहर में डेंगू के पेशेंट्स का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। डेंगू के पेशेंट्स की संख्या में लगातार इजाफा होने से भले ही हेल्थ डिपार्टमेंट और नगर निगम ने चुप्पी साध रखी हो लेकिन शासन ने इस ओर ध्यान दिया है। शासन ने सीएमओ को पत्र भेजकर डेंगू के पेशेंट्स की बढ़ती संख्या पर स्पष्टीकरण मांगा है।

2018 में 27 लोगों को हुआ डेंगू

पिछले साल डिस्ट्रिक्ट में डेंगू का प्रकोप कम था, जिस कारण पूरे साल में सिर्फ 27 पशेंट्स में ही डेंगू की पुष्टि हुई थी। गर्मी का प्रकोप बढ़ने से पहले ही शहर से लेकर देहात तक दवा का छिड़काव समय से हुआ था, लेकिन इस बार स्थिति दयनीय है।

इस साल 110 लोग डेंगू की चपेट में आए

पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक डेंगू के पेशेंट्स की संख्या में चार गुना बढ़ोत्तरी हुई है। डिस्ट्रिक्ट में जनवरी से अब तक 110 पेशेंट्स में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इसमें 46 पेशेंट्स शहर के हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने यह कराए इंतजाम

लार्वीसाइड छिड़काव - 1147

फॉगिंग - 385

पायराथ्रम छिड़काव - 265

वर्जन

अब तक 110 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में कई गुना ज्यादा है। शासन स्तर से मॉनिटरिंग की जा रही है। फिलहाल टीम को नियमित अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive