- बिजली की दर बढ़ने के साथ ही अब नोटिस पहुंचने से चौंक रहे कंज्यूमर्स

- रोजाना सब स्टेशनों पर शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं लोग

बरेली : बिजली विभाग भले ही बरेलियंस को शासनादेश के अनुरूप बिजली मुहैया कराने में पिछड़ रहा हो। लेकिन अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। बिजली की बढ़ी दरों से परेशान उपभोक्ताओं को विभाग ने एक और झटका दिया है। जुलाई अंत में आए नए शासनादेश के मुताबिक बिजली विभाग उपभोक्ताओं से बिजली के बिल की डेढ़ माह का एक्स्ट्रा बिल सिक्योरिटी चार्ज के रूप में वसूलने के लिए नोटिस भेज रहा है। नोटिस मिलने के बाद घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के साथ ही व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं विभाग के अधिकारी इसे शासन स्तर से आए निर्देशों का हवाला देकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

ऐसे होगी सिक्योरिटी चार्ज की वसूली

एक्ट के अनुसार अब उपभोक्ताओं से सालाना औसत बिल की गणना कर दो महीने का एक्स्ट्रा बिल सिक्योरिटी चार्ज के रूप में जमा कराया जा रहा है। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि यदि किसी उपभोक्ता का सालाना औसत बिल 36 हजार रुपए है तो दो महीने के बिल हिसाब से 6000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। हालांकि इस राशि में पहले जमा हुई सिक्योरिटी घटाई जा रही है।

सिक्योरिटी जोड़कर, जारी हो रहे नोटिस

उपभोक्ता का पूरे वर्ष का बिल का पैसा जोड़ दे रहे हैं। उसमें एक महीने का औसत बिल बना रहे हैं। उसके आधार पर 45 दिन के बिल का निर्धारण कर ले रहे हैं।

यह तैयार हुई कार्य योजना

आदेश जारी होने के बाद 5 किलो वॉट से ऊपर के कंज्यूमर्स को पहले फेज में नोटिस जारी होंगे, यह प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। अब तक 28419 कंज्यूमर्स को सिक्योरिटी चार्ज जमा करने को नोटिस भेज दिया गया है।

फैक्ट फाइल

- शहर में कंज्यूमर्स की संख्या - 187565

- शहर में सब स्टेशनों की संख्या - 24

- पांच किलो वॉट के कनेक्शन धारक - करीब 30000

यह लग रहे आरोप

कुछ उपभोक्ताओं का आरोप है कि गर्मियों में बिजली की खपत अधिक हो जाती है और सर्दियों में कम रहती है। विभाग के लोग सबसे अधिक खपत वाले महीने के आधार पर 12 महीने का बिल जोड़ रहे हैं। उसके आधार पर 45 दिन की बिलिंग कर सिक्योरिटी जमा करने का नोटिस दे रहे हैं।

लोगों की बात

1. जिस नियम की बात विभाग कर रहा है। वह पुराना है, इसके बाद छूट का भी प्रावधान किया गया था। सिक्योरिटी चार्ज का नोटिस तो मिला लेकिन जब विभाग में छूट की जानकारी ली तो कोई जबाव नहीं मिला।

विशाल मेहरोत्रा, व्यापारी

2. बिजली विभाग राजस्व लाभ के लिए आमजन को परेशान कर रहा है। पहले बिजली सप्लाई की ओर ध्यान देना चाहिए था, यह आदेश वापस होना चाहिए।

राजेश जसौरिया, व्यापारी।

3. आमजन के हित में फैसला लेना चाहिए पहले बिजली की दर बढ़ा दी और अब सिक्योरिटी चार्ज के नोटिस मिल रहे हैं। अगर चार्ज वसूलना था तो कंज्यूमर्स के हिस्से की छूट की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

मोहित सिंह।

वर्जन

कॉरपोरेशन के आदेश का पालन किया जा रहा है, पहले फेज में 500 किलोवाट से ऊपर के कंज्यूमर्स को नोटिस जारी किए गए हैं। जल्द प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

एनके मिश्र, एसई अर्बन

Posted By: Inextlive