>

LUCKNOW :

सीएम योगी आदित्यनाथ पर मंडरा रहे आतंकी खतरे के बावजूद उनकी सुरक्षा में तैनात किये गए पुलिसकर्मी लापरवाही से बाज नहीं आ रहे। एसएसपी के आदेश पर रविवार सुबह किये गए औचक निरीक्षण में इंस्पेक्टर समेत 18 पुलिसकर्मी नदारद मिले। हैरानी की बात है कि यह निरीक्षण ड्यूटी शुरू होने के पौने दो घंटे बाद हुआ था। नदारद मिले पुलिसकर्मियों के खिलाफ रपट लिखकर प्रारंभिक जांच के आदेश दे दिये गए हैं।

सीओ रह गए हैरान

एसएसपी मंजिल सैनी ने रविवार सुबह सीओ गाजीपुर दिनेश कुमार पुरी को सीएम आवास पर तैनात राजधानी पुलिस के स्टाफ की औचक चेकिंग के आदेश दिये थे। रविवार सुबह करीब 7.45 बजे सीओ गाजीपुर सीएम आवास पर चेकिंग के लिये पहुंचे और परेड फॉल इन का आदेश दिया। जब ड्यूटी चार्ट से पुलिसकर्मियों की हाजिरी चेक की गई तो पता चला ड्यूटी पर लगाए गए इंस्पेक्टर बंथरा सीबी सिंह, गौतमपल्ली थाने में तैनात एसआई प्यारे लाल प्रजापति व एसआई आरके पांडेय समेत 18 पुलिसकर्मी नदारद हैं। गौरतलब है कि ड्यूटी शिफ्ट सुबह 6 बजे चेंज होती है। जबकि, उस वक्त पौने दो घंटे बीत चुके थे।

नहीं चल सका पता

पुलिस सूत्रों ने बताया कि नदारद पुलिसकर्मियों को कॉल कर उनकी लोकेशन पता करने की कोशिश की गई लेकिन, अधिकांश पुलिसकर्मियों का मोबाइल फोन ही स्विचऑफ मिला। आखिरकार सीओ पुरी ने थाना गौतमपल्ली की जीडी में नदारद पुलिसकर्मियों की रपट दर्ज कर दी। मामले की जानकारी मिलने पर एसएसपी सैनी ने सीओ हजरतगंज अवनीश कुमार मिश्र को प्रारंभिक जांच के आदेश दिये हैं। जांच पूरी होने के बाद इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कितनी फोर्स है तैनात

इंस्पेक्टर: 1

एसएसआई: 2

कॉन्सटेबल्स विभिन्न थानों से: 35 (महिला-पुरुष)

कॉन्सटेबल्स पुलिस लाइंस से: 40 (पुरुष)

10 (महिला)

लैपटॉप दाब गए चीफ सिक्योरिटी ऑफीसर

ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरतने की यह पहली घटना नहीं है। बताया जाता है कि सपा सरकार के दौरान पूर्व सीएम अखिलेश यादव के चीफ सिक्योरिटी ऑफीसर रहे शिवकुमार यादव पुलिस की सुरक्षा शाखा का लैपटॉप ही दाबकर बैठ गए। दरअसल, शिवकुमार यादव रिटायर होने के बाद भी एक्सटेंशन लेकर बने रहे। सुरक्षा शाखा की ओर से मिला लैपटॉप उन्होंने रिटायर होने के बाद कई बार वापस मांगे जाने के बावजूद वापस जमा नहीं किया। गौरतलब है कि सुरक्षा शाखा द्वारा दिये जाने वाले इस लैपटॉप में सीएम आवास के ब्लू प्रिंट से लेकर सीएम की सुरक्षा का पूरा प्लान होता है।

Posted By: Inextlive