- संगम एक्सप्रेस में डकैती से यात्रियों में दहशत

- जीआरपी को ठेंगा दिखाकर चुनौती खड़ी कर रहे हैं बदमाश

- यात्रियों की जांच में जीआरपी की दिलचस्पी नहीं

Meerut: संगम एक्सप्रेस में एक महीने में दो बार हुई डकैती की वारदात के बावजूद जीआरपी ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है, जिस कारण यात्री खौफ के साए में सफर करने पर मजबूर हैं। सवाल है कि आखिर यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मेदार कौन है? पुलिस बदमाशों को रोकने में नाकाम क्यों है?

जीआरपी ने आंखें मूंदीं

बुधवार की रात बदमाशों ने संगम एक्सप्रेस में वारदात को अंजाम देकर यात्रियों पर कहर बरपाया, लेकिन जीआरपी की आंख अभी भी खुली है। कौन यात्री नौचंदी एक्सप्रेस में जा रहा है, कौन संगम एक्सप्रेस में सफर करने के लिए बैठा है, यात्री के बैग में क्या है, कोई यात्री हथियार लेकर सफर नहीं कर रहा है, कोई संदिग्ध तो ट्रेन में नहीं है, इसे लेकर जीआरपी गुरु वार को भी अंजान बनी रही। पुलिस की इस सुस्ती के खिलाफ लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोगों का कहना था कि स्टेशन पर पुलिस की सख्ती आवश्यक है, क्योंकि बदमाश किसी न किसी स्टेशन से ही हथियार लेकर ट्रेन में सवार होते है। रेगुलर चेकिंग से ही बदमाशों की रोकथाम हो सकती है।

जीआरपी का खौफ नहीं

जीआरपी की उदासीनता की वजह से ट्रेनों में क्राइम का ग्राफ ऊपर की ओर चढ़ रहा है। सीट पाने के लिए यात्री जीआरपी से सेटिंग करते हैं। इससे सेटिंग करने वाले यात्रियों में पुलिस का खौफ भी खत्म हो जाता है। ट्रेन में ऐसे भी यात्री सवार होते हैं, जो केवल जनरल का टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा पूरी करते है। इस आड़ में कुछ असमाजिक तत्व कोच में बैठकर हथियारों के बल पर लूटपाट कर देते है। यदि जीआरपी के जवान सेटिंग गेम को खेलना बंद कर दें तो शायद कुछ सुधार संभव है।

खौफ के साए में

गुरुवार की सुबह जब सात बजे सिटी स्टेशन पर संगम एक्सप्रेस आई तो यात्रियों के चेहरे पर दहशत साफ देखने को मिल रही थी। यात्री काफी परेशान देखने को मिल रहे थे, वहीं जब शाम को यात्री संगम एक्सप्रेस में बैठकर जा रहे थे तो वे खौफ के साए में सफर कर रहे थे। यात्रियों का कहना था कि सफर भले ही वे संगम में कर रहे हैं, लेकिन उनको काफी डर सता रहा है। जीआरपी की नाकामी हमें भुगतनी पड़ रही है।

संगम एक्सप्रेस में जो घटना हुई है, वे दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन इस घटना का मेरठ का कोई संबध नहीं है। फोर्स चुनाव ड्यूटी में गई हुई है। फोर्स वापस आने पर ही स्टेशन में चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

-राकेश सिंह यादव

थाना प्रभारी, जीआरपी

Posted By: Inextlive