-छेड़खानी, छिनतई व मारपीट है यहां common crime incident

-अचसर महिलाओं के साथ होती है बदसलूकी

-प्रॉपर पुलिस पैट्रोलिंग नहीं होने के कारचा बढ़ रहे हैं crime incidents

--Tata Motors अपने लेवल से तैयार कर रहा security plan

JAMSHEDPUR : टेल्को थाना एरिया क्राइम इंसीडेंट्स के लिहाज से काफी सेंसेटिव होता जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में यहां कई क्राइम इंसीडेंट्स हुए हैं। इससे लोगों की परेशानी बढ़ी है, लेकिन इसकी रोकथाम की दिशा में कोई ठोस प्रयास नहीं होने की वजह से सिचुएशन बिगड़ती ही जा रही है। सैटरडे को टाटा मोटर्स की एक इकाई टीएमएल ड्राइवलाइन के एजीएम ब्रजेश सहाय की हचया इसका प्रमाचा है।

Colony की खासियत है अड्डेबाजी

टेल्को कॉलोनी की एक खास बात यह है कि यहां हर चौक-चौराहे पर 4-5 की संचया में युवक अड्डेबाजी करते हुए मिल जाएंगे। चाहे भुवनेश्वरी मंदिर हो, टेल्को का सुमंत मूलगांवकर स्टेडियम हो, सेचटर मार्केट, खड़ंगाझाड़ मार्केट, हुडको पार्क, थीम पार्क, रोटरी पार्क हो या कोई अचय एरिया हो। हर जगह मार्निग व इवनिंग में जमावड़ा लगा रहता है। मार्केट एरिया व स्कूल कॉलेज के पास व रास्ते में युवक आने-जाने वाली लड़कियों को भी परेशान करते हैं। इचफॉर्मेशन के मुताबिक मृतक ब्रजेश सहाय ने भी चार के पास अड्डेबाजी की मौखिक सूचना टेल्को पुलिस को दी थी, जिस पर पुलिस ने एचशन लिया था।

मारपीट व छेड़खानी common

हाल के दिनों में टेल्को कॉलोनी और इसके आसपास कई क्राइम इंसीडेंट्स हुए हैं। मारपीट व छेड़खानी तो यहां कॉमन है। बिरसानगर इंडेन गैस गोदाम के पास अचसर इवनिंग में महिलाएं ईव-टीजिंग का शिकार होती हैं। टेल्को व गोविंदपुर के बीच स्थित थीम पार्क में तो गैंग रेप तक हो चुका है। हुडको पार्क में जाने वाले कपल के साथ अचसर छेड़खानी की जाती है और विरोध करने पर मारपीट तक की जाती है। वहां मौजूद प्राइवेट सिचयोरिटी गार्ड उचहें रोकने की हिचमत नहीं जुटा पाते हैं।

यह टेल्को का पहला हचयाकांड नहीं

ऐसा नहीं है कि टेल्को एरिया में यह पहला हचयाकांड है, इससे पहले भी यहां मर्डर इंसिडेंट्स होते रहे हैं, लेकिन टाटा मोटर्स के अधिकारी की हचया होने के कारचा मामले ने तूल पकड़ लिया है। कुछ साल पहले जमशेदपुर में डीडीसी रहे ददन चौबे की साली की टेल्को चाड़ी पार्क के पास गोली मारकर हचया कर दी गई थी। उसी दिन वहां से भागते हुए क्रिमिनल्स ने सिदगोड़ा में छिनतई का विरोध करने पर एक बचचे की भी गोली मारकर हचया कर दी थी।

हाल में Telco में हुए कुछ incidents

-सैटरडे 22 फरवरी की रात टीएमएल ड्राइवलाइन के एजीएम ब्रजेश सहाय की उनके चार के पास ही गोली मारकर हचया कर दी गई। यह एरिया काफी सुनसान रहता है और आस-पास अड्डेबाजी का दौर भी चलता है। प्रेमी जोड़े लोगों की नजरों से बचने के लिए इस एरिया का ही चचकर लगाते रहते हैं।

-इससे पहले जुगसलाई के एक युवक से लूटपाट करने के बाद क्रिमिनल्स ने उसकी बाइक जला दी थी। हालांकि, पुलिस ने बाद में क्रिमिनल्स को अरेस्ट कर लिया।

-इससे पहले 10 दिसंबर को ट्रांसपोर्टर दलवीर सिंह वीरे की जेचको में गोली मारकर हचया कर दी गई थी।

अपनों से भी रहा है खतरा

-कुछ साल पहले टेल्को यूनियन के एक बड़े नेता व उसके सहयोगियो पर दुर्गा पूजा के दौरान एक टीएमएसटी महिला के साथ गलत हरकत करने का आरोप लगा था। ये महिला के साथ कंपनी के ही चलैट में पाए गए थे। स्थानीय युवकों के वहां पहुंचने पर सभी भाग निकले थे। इस संबंध में टेल्को थाना में कचचलेन भी दर्ज हुआ था।

-टाटा मोटर्स के इचचलाई व स्टेट के फॉर्मर सीएम के करीबी व उसके सहयोगियों पर कंपनी की ही एक जीईटी के रेप का आरोप लगा था। मामले ने काफी तूल पकड़ा, लेकिन इसमें रसूखदार लोगों के शामिल होने के कारचा यह चाटना भी दब गई।

टेल्को थाना पर काम का चयादा प्रेशर

टेल्को कॉलोनी व बिरसानगर एक दूसरे से सटे हुए हैं। इसके अलावा कॉलोनी होकर ही गोविंदपुर व गदड़ा, जेचको, मनीफीट आदि का रास्ता जाता है। टेल्को सर्किल थाना है और बिरसानगर व गोविचदपुर के मामले भी इसी थाना के तहत आते हैं। इस कारचा टेल्को थाना पर काफी प्रेशर रहता है। ऐसे में प्रॉपर पैट्रोलिंग नहीं होने के कारचा क्रिमिनल्स खुलेआम चाूम रहे हैं।

Tata Motors की private security की नहीं होती patrolling

पहले टाटा मोटर्स के सिचयोरिटी गार्ड कॉलोनी में पैट्रोलिंग करते थे और हर एचिटविटी पर नजर रखी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। अब सिचयोरिटी गा‌र्ड्स एरिया विजिट नहीं करते। कंपनी के इंटरनल इंटेलिजेंस विंग आईडीएस का काम केवल चलांट के अंदर तक ही सिमट कर रह गया है। हालांकि, इनकी जिचमेवारी यह भी है कि वे पता लगाएं कि कॉलोनी में कहां चया हो रहा है, वर्कर्स और ऑफिसर्स को कोई प्रॉचलम तो नहीं है। इसके बाद अपने लेवल से या फिर पुलिस की हेल्प से उसे सॉल्व करने का प्रयास होता था, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। हालांकि, टाटा मोटर्स के स्पोचसपर्सन कैचटन पीजे सिंह का कहना है कि सिचयोरिटी अपना काम कर रही है और कहीं भी किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है।

कॉलोनी चारों तरफ से खुली है। कोई भी आता-जाता है। प्राइवेट सिचयोरिटी किसी से रोककर पूछताछ तो नहीं कर सकती। जहां तक सुरक्षा की बात है तो सिचयोरिटी गा‌र्ड्स का विजिट होता रहता है। हम कॉलोनी व स्टाफ की सेचटी व सिचयोरिटी पर काम कर रहे हैं, ताकि आगे से इस तरह की कोई चाटना न हो।

-कैचटन पीजे सिंह, स्पोचसपर्सन, टाटा मोटर्स

Posted By: Inextlive