कचहरी परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को फुलप्रूफ प्लान तैयार

140 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी कचहरी परिसर में

5 गेट पर पुलिस की रहेगी तैनाती

कचहरी में आने वाले हर संदिग्ध पर रखी जाएगी नजर

कचहरी में एडवोकेट के मुंशी को मिलेंगे आईकार्ड

कचहरी में अत्याधुनिक हथियारों के साथ दिखेंगे पुलिसकर्मी

Meerut। बिजनौर कचहरी में हत्या के बाद मेरठ कचहरी की सुरक्षा का फुलप्रूफ सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है। अब कचहरी में पुलिसकर्मी आधुनिक हथियारों से लैस दिखेंगे। इसके साथ ही 40 की जगह अब 140 पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात होंगे। वहीं कचहरी परिसर में नए और अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाएगा।

सीसीटीवी लगेंगे, बनेगा कंट्रोल रूम

गौरतलब है कि एसएसपी अजय साहनी ने बीते दिनों बिजनौर में कचहरी परिसर में हत्या के बाद मेरठ कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का आदेश दिया था। इसके मद्देनजर कचहरी परिसर में सीसीटीवी लगाए जाएंगे, इसके साथ ही कचहरी में कंट्रोल रूम भी बनेगा। इससे कचहरी में हर संदिग्ध गतिविधि सीसीटीवी में कैद हो सकेगी। वही मेटल डिटेक्टर और हैंड मेटल डिटेक्टर से भी चेकिंग होगी।

दिया जाएगा आई कार्ड

कचहरी में कलक्ट्रेट और अन्य विभागों के कर्मचारियों के पास तो विभागों की आईडी है। वकीलों के पास भी जिला बार एसोसिएशन का कार्ड है। ऐसे में इनको तो एंट्री में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा वकीलों के चैंबर पर तैनात मुंशी के आईकार्ड बनेंगे। साथ ही कचहरी में आने वाले लोगों की चेकिंग होगी। इसके साथ ही पहले कचहरी में डंडा लेकर खड़े रहने वाले पुलिसकर्मी अब आधुनिक हथियार से लैस होगे। सिपाही से लेकर दारोगा तक के पास पिस्टल रहेगी।

कचहरी में हो चुका है गैंगवार

कचहरी में गैंगवार में कई हत्याएं हो चुकी है। कचहरी में चर्चित हत्याकांड हुआ था, जिसमें योगेश और उधम सिंह की गैंगवार में नितिन गंजा की हत्या कर दी गई थी। इसके साथ ही कोतवाली के शारिक सलमान गैंग में भी कई बार संघर्ष कचहरी में हो चुका है। कचहरी में एडवोकेट पर भी जानलेवा हमला हो चुका है। सुरक्षा का प्लान एसपी सिटी के नेतृत्व में तैयार किया गया है। कचहरी में आए दिन हत्या, मारपीट और जान से मारने की धमकी दी जाती है।

फरार हो चुके है कई बंदी

कचहरी में पुलिसकर्मियों को चकमा देकर कई बंदी फरार हो चुके है। पांच साल बीत जाने के बावजूद कचहरी से फरार हुआ तांत्रिक नजाकत अली आज तक पकड़ में नहीं आ सका है। इसके अलावा भी कई बंदी फरार हो चुके है। हालांकि, बाद में पकड़ा भी गया है।

ये कुख्यात आते हैं पेशी पर

योगेश भदौड़ा, उधम सिंह, सुमित जाट, शारिक, सलमान, सुनील राठी, सुक्रम पाल भगत, धर्मेद्र किरठल, लीलू, अनिल दुजाना।

कचहरी की सुरक्षा प्लान पूरा तैयार कर लिया गया है। अब 140 पुलिस कर्मी शामिल होंगे। कचहरी में वकीलों को बार एसोसिएशन के कार्ड से एंट्री होगी। वकीलों के मुंशी के भी कार्ड बनाए जाएंगे। सीसीटीवी की भी व्यवस्था कराई जा रही है। जिसका कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive