-पेट्रोल पंप पर लगाई गई स्वाइप मशीन

-सरकार की घोषणा पर कार्ड से पेमेंट शुरू

Meerut। कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने को लेकर केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई कैशबैक स्कीम का असर शहर में साफ दिखाई पड़ा। शहर स्थित अधिकांश पेट्रोल पंप पर मंगलवार को स्वाइप मशीन से ही भुगतान हुआ। हालांकि कुछ पेट्रोल पंप पर स्वाइप मशीन खराब होने के चलते कैश भुगतान को लेकर माथापच्ची होती दिखाई पड़ी।

क्या है स्कीम

कैशबैक योजना के अंतर्गत पेट्रोल और डीजल की कार्ड से खरीद पर कस्टमर को 0.75 प्रतिशत राशि कस्टमर को वापस मिलने का प्रावधान रखा गया है। इंडियन ऑयल कॉरर्पोरेशन के पेट्रोल पंप पर कार्ड से भुगतान करने पर 0.75 राशि तीन दिन के भीतर कस्टमर के खाते में भेजने की व्यवस्था की गई है। मसलन यदि आपने डीजल या पेट्रोल का भुगतान कार्ड से किया है तो यह राशि आपके खाते में भेजी जाएगी। क्रेडिड कार्ड से भुगतान करने पर पेट्रोलियम कंपनी आपसे इस राशि को चार्ज नहीं करेगी। सोमवार आधी रात से इस स्कीम को लागू कर दिया गया।

कार्ड से हुआ भुगतान

सरकारी घोषणा के बाद मंगलवार को शहर स्थित अधिकांश पेट्रोल पंप पर कंज्यूमर्स ने कार्ड से भुगतान किया। वहीं पेट्रोल पंपों पर भी स्वाइप मशीन का प्रचलन दिखाई दिया। दिल्ली रोड स्थित सभी पेट्रोल पंप पर कस्टमर्स ने कार्ड से भुगतान में खूब उत्साह दिखाया। हालांकि एक-दो पंप स्टेशन पर स्वाइप मशीन खराब होने के चलते पंप कर्मचारियों को कस्टमर्स कस विरोध झेलना पड़ा।

नोटबंदी के दौरान सबसे अधिक समस्या पेट्रोल पंप पर खुला पैसा देने की थी। कैशबैक स्कीम से बड़ी राहत मिले है।

-अवनीश त्यागी, गंगानगर

कैशबैक स्कीम एक अच्छा प्रयास है। जेब में पैसा हो न हो गाड़ी में पेट्रोल जरूर होना चाहिए। ऐसे में कई बार खुला पैसा न होने से परेशानी का सामना करना पड़ा है।

-राजेन्द्र सिंह, डोरली

स्वाइप मशीन से भुगतान करने में सहूलियत हुई है। इससे एक ओर जहां खुले पैसों की समस्या से नहीं जूझना पड़ा, खाते में पैसा वापसी से कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा मिलेगा।

-अशोक चौहान, शास्त्रीनगर

Posted By: Inextlive