- 14 सेंटर्स पर हुआ एग्जाम

- 14802 स्टूडेंट्स को एग्जाम में होना था शामिल

- 11935 स्टूडेंट्स हुए शामिल

- 3 पॉलियों में हुआ एग्जाम

- 92 प्रतिशत ने दी एसईई की परीक्षा

- पेपर लेदी होने के कारण कईयों स्टूडेंट्स नहीं पूरा कर सके क्वेश्चन पेपर

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू से एफिलेएटेड करीब छह सौ से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए संडे को यूपी स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (एसईई) 2019 का आयोजन किया गया. एंट्रेंस एग्जाम में मुन्ना भाइयों पर नकेल कसने के लिए बायोमेट्रिक्स अटेंडेस के साथ आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया था. एग्जाम सेंटर्स के अंदर विशेष तरह की मशीन से सभी कैंडीडेट्स की फोटो व थम्ब इम्प्रेशन लिया गया. इसके लिए कैंडीडेट्स के डाटा से लैस चार मशीनें प्रत्येक सेंटर को दे दी गए थे, जिसमें डाटा मशीन के अंदर प्रवेश के वक्त फॉर्म में कैंडीडेट्स की ओर से लगाई गई फोटो दी गई थी. जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स की पहचान की गई. संडे को एसईई के तहत बीटेक, बायोटेक, बीफॉर्मा, बीआर्क जैसे कोर्सेज में एडमिशन के लिए दो शिफ्टों में एग्जाम आयोजित किए गए, जिसमें सर्वाधिक स्टूडेंट्स बीटेक कोर्सेज में एडमिशन के लिए थे.

मैथ्स के लेंदी पेपर ने किया परेशान

एसईई का एग्जाम राजधानी में 14 सेंटर्स पर हुआ, जहां पर कुल 14802 स्टूडेंट्स को एग्जाम देना था. इसमें से 11935 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया. एग्जाम देकर निकले स्टूडेंट्स ने बताया कि इस बार का पेपर पिछले साल की तुलना में काफी आसान आया था. खासतौर पर तीनों पार्ट काफी आसान थे. वहीं मैथ्स का पेपर लेंदी होने के कारण परेशानी हुई. मैथ्स के पेपर में डिफिसियल, लिमिट्स के सवाल काफी टफ आए थे. इससे काफी स्टूडेंट्स का पेपर छूट गया. वहीं फिजिक्स का सेक्शन पिछले साल के तुलना में काफी आया था.

तीन पालियों में आयोजित हुए पेपर

एसईई की परीक्षा तीन पालियों में हुई. पहली पाली सुबह 9 बजे से 11 बजे, दूसरी पाली 11:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और तीसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक शामिल है. पहली पाली में पेपर 4, 5, 7, और आठ आयोजित किया गया. इस पाली में कुल 88 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया जबकि दूसरी पाली में पेपर 1 व 2 का आयोजन किया गया. दूसरी पाली में 92.51 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया.

मई के सेकंड वीक में आ सकता है रिजल्ट

वीसी प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि पहली पाली में आयोजित पेपर वन, टू और थ्री की आसंर की संडे की रात को ही यूपीएसईई की वेबसाइट www.upsee.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है. वीसी प्रो. पाठक ने बताया कि स्टूडेंट्स को बुकलेट ले जाने की इजाजत दी गई थी. एग्जाम की आंसर की यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. वहीं कुछ दिनों में सभी स्टूडेंट्स की स्कैन ओएमआर शीट भी ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी ताकि स्टूडेंट्स अपने आंसर को आंसर की से मिलान कर सकें. इसके साथ ही सभी सवालों को सॉल्व करने की प्रक्रिया भी जारी की जाएगी. उन्होंने बताया कि यूपीएसईई का रिजल्ट मई के सेकंड वीक या थर्ड वीक में जारी किया जा सकता है. वीसी ने बताया कि प्रश्नपत्रों की सुरक्षित और समयबद्ध प्रेषण के लिए डाक विभाग द्वारा प्रश्नपत्रों को प्रदेश के सभी सेंटरों पर भेजा गया था. सभी सेंटर्स पर प्रश्नपत्र सुरक्षित और समय से पहुंच गए थे.

बॉक्स

प्रमुख शहरों में ऐसा रहा रूझान

शहर का नाम कुल प्रतिशत

लखनऊ 92.37

कानपुर 94.53

ग्रेटर नोएडा 89.16

गोरखपुर 89.56

वाराणसी 93.76

आगरा 91.81

बरेली 92.29

गाजियाबाद 92.70

प्रयागराज 93.03

कोट

पेपर ओवर ऑल काफी आसान आया था, लेकिन मैथ्स का पेपर थोड़ा टफ होने के साथ लेंदी भी था. जिसके कारण काफी सवाल हल करने में समय लग गया.

- अरुणेंद्र

फिजिक्स में पूछे गए न्यूमेरिकल थोड़े टफ आये थे, लेकिन ओवर ऑल केमेस्ट्री और फिजिक्स काफी आसान आई थी. मैथ्स का पेपर लेंदी था, जिसे सॉल्व करने में काफी समय लग गया. जिसका असर दूसरे सेक्शन पर पड़ा.

- द्विव्याशी सिंह

जितना सोचा था पेपर उसी के हिसाब से आया था. यूनिवर्सिटी की ओर से दिए गए मॉडल टेस्ट पेपर से काफी फायदा हुआ था, लेकिन मैथ्स का पेपर टफ होने के साथ लेंदी होने के कारण कारण सॉल्व होने में समय लगा.

- कुशाग्र

केमेस्ट्री का पेपर काफी आसान था. वहीं फिजिक्स उम्मीद से थोड़ी आसान थी. ओवर ऑल पेपर काफी ईजी था. जिनको बेसिक पता था उनके लिए पेपर काफी आसान रहा है.

- प्रवीण

Posted By: Kushal Mishra