-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वुमेन कॉलेज कैम्पस में ग‌र्ल्स की हाहूहा

-15 दिन के स्पेशल ट्रेनिंग कैंप में ग‌र्ल्स ले रहीं सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ग‌र्ल्स से छेड़छाड़ कोई नई बात नहीं है। आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं। इनमें से कुछ घटनाएं समाज के सामने आ जाती हैं तो कुछ दबकर रह जाती है। कुछ मामलों में लोकलाज के भय से लड़कियां भी मुंह सिलने में भलाई समझती हैं। लेकिन फ्यूचर में इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने पर लड़कों को ऑन द स्पाट सबक भी मिल सकता है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में कुछ ऐसी ही ट्रेनिंग चल रही हैं। यह ट्रेनिंग पन्द्रह दिनों तक चलेगी।

सेल्फ डिफेंस कोर्स की ट्रेनिंग

जी हां, ग‌र्ल्स को अबला समझकर उनसे छेड़खानी करना अब भारी पड़ सकता है। क्योंकि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन अबला को सबला बनाने की ट्रेनिंग दे रहा है। इसके लिए ग‌र्ल्स को ताइक्वांडों के लिए सेल्फ डिफेंस कोर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है। यूनिवर्सिटी के वुमेन कॉलेज कैम्पस में इन दिनो लड़कियां लड़कों के तर्ज पर हाहूहाकरती नजर आ रही हैं। उन्हें इस विद्या में मास्टर बनाने का काम ताइक्वांडो के एक्सपर्ट कर रहे हैं।

बता रहे कैसे करें दुश्मन का सामना

एक्सपर्ट लड़कियों को सिखा रहे हैं कि उन्हें किसी विपरीत परिस्थिती में खुद का बचाव और दुश्मन का समना कैसे करना है। आठ दिसम्बर से शुरु हुए कैम्प में बड़ी संख्या में ग‌र्ल्स पार्टिसिपेट कर रही हैं। ट्रेनिंग देने का काम वुमेन एडवाइजरी बोर्ड (वैब) की ओर से किया गया है। विवेक श्रीवास्तव के निर्देशन में संचालित कैम्प का आयोजन सरोजनी नायडू हास्टल के विजिटिंग रुम किया जा रहा है। जहां हर रोज दिन में तीन से चार बजे के बीच एक घंटे का ट्रेनिंग सेशन चल रहा है।

कोई फीस नहीं, फार्म भी नि:शुल्क

वैब की सेक्रेटरी प्रोफेसर निशा श्रीवास्तव ने बताया कि कोई भी छात्रा चाहे तो इस ट्रेनिंग कैम्प में शामिल हो सकती है। इसके लिए उसे निर्धारित किए गए समय में हास्टल पहुंचकर एक फार्म भरना होगा। ट्रेनिंग में शामिल होने की कोई फीस नहीं रखी गई है और फार्म भी नि:शुल्क है। प्रो। निशा श्रीवास्तव ने बताया कि कैम्प में ग‌र्ल्स को ताइक्वांडो की ट्रेनिंग तो दी ही जा रही, साथ ही उन्हें शारीरिक रुप से मजबूत बनाने के लिए जमकर एक्सरसाइज भी करवाई जा रही है। इस दौरान वुमेन सिक्योरिटी के लिए इंटरैक्शन अवेयरनेस प्रोग्राम भी करवाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive