-i next और फिटनेस प्लैनेट की ओर से सनबीम कॉलेज में आयोजित किया गया वूमेन सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम

-एक्सपर्ट विकी कपूर ने सिखाए मुसीबत के समय मुकाबले की टेक्निक

VARANASI : कॉलेज जाते वक्त किसी गर्ल पर अगर कोई अटैक करे तो वह अपने स्कूल बैग को वेपन बनाकर खुद को सेफ कर सकती हैं। हाई हील सैंडल को भी वेपंस के तौर पर यूज कर सकती हैं। ऐसे ही इंपॉर्टेट टिप्स दिये ट्रेनर विक्की कपूर ने। आई नेक्स्ट और फिटनेस प्लैनेट की ओर से मंगलवार को भगवानपुर स्थित सनबीम कॉलेज में वूमेन डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसमें ट्रेनर विक्की कपूर ने ग‌र्ल्स को आत्मरक्षा के ढेरों आसान तरीके सिखाए। उन्हें बताया कि घर के बार निकलते समय रिलैक्स नहीं रहना चाहिए। मोबाइल पर भी बिजी नहीं रहना चाहिए। इसका फायदा शोहदे उठा सकते हैं।

दूर करें अंदर के डर को

ट्रेनिंग प्रोग्राम में मौजूद अखिलेश रावत और गुरुप्रीत ने भी ग‌र्ल्स को टिप्स दिए। बताया कि लेडीज को अपने अंदर के डर को दूर करना होगा। गलत नीयत से कोई उनपर हमला करे तो डटकर मुकाबले करें। बताया कि लेडीज के साथ चेन स्नेचिंग एक बड़ी प्रॉब्लम है। लेडीज अवेयर रहते हुए पास आ रहे स्नैचर्स को दांत काटकर भी भागने पर मजबूर कर सकती हैं। सुबह क्क् बजे से दोपहर क्ख्.फ्0 बजे तक चले ट्रेनिंग प्रोग्राम में जानकारी दी कि किस वक्त हमलावर के शरीर के किस हिस्से पर अटैक करके उसे धराशायी किया जा सकता है। इस दौरान कॉलेज की एडमिनिस्ट्रेटिव हेड मधुलिका सिंह मौजूद रहीं। सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम के अगले चरण में सात जनवरी को सनबीम स्कूल लहरतारा और संतुष्टि इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिग पैरा मेडिकल में ट्रेनिंग दी जाएगी।

सेल्फ डिफेंस प्रोग्राम काफी अच्छा रहा। इसमें हमें ऐसी ढेरों टेक्निक सीखने को मिलीं जिनको हम खतरे के वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरप्रीत कौर

सेल्फ डिफेंस प्रोग्राम ने हमारे अंदर कॉन्फिडेंस पैदा किया है। ट्रेनिंग प्रोगाम में हमें सीखने को मिला कि आपात स्थित से डरना नहीं चाहिए बल्कि मुकाबला करना चाहिए।

आयुषी सलूजा

कॉलेज आते-जाते वक्त तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनका मुकाबला कैसे किया जा सकता है हमें इस बारे में सीखने को मिला।

वैष्णवी सिंह

Posted By: Inextlive