- क्लास वन से टेंथ तक की ग‌र्ल्स को वन वीक की स्पेशल ट्रेनिंग

- फिजिकल एक्टिविटी के लिए होगा 40-45 मिनट का पीरियड

- सीबीएसई ने एक्सपर्ट को बुलाने की भी दी है हिदायत

Meerut सीबीएसई स्कूलों में ग‌र्ल्स को बोल्ड बनाने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। क्लास एक से दस तक की ग‌र्ल्स को स्पेशल ट्रेनिंग के साथ ही स्कूलों में स्पेशल फिजिकल एक्टिविटी पर भी फोकस करने के लिए कहा गया है।

वन वीक की स्पेशल ट्रेनिंग

स्कूल में क्लास वन से टेंथ में वन वीक की स्पेशल सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने के लिए सीबीएसई ने निर्णय लिया है। इसके लिए सीबीएसई ने स्पेशल ट्रेनर को भी स्कूल में बुलाने की हिदायत दी है। स्कूलों में ग‌र्ल्स को स्पेशल माशर्ल आर्ट व सेल्फ डिफेंस के टिप्स दिए जाएंगे।

अलग से हो एक पीरियड

बोर्ड के संयुक्त सचिव व एकेडमिक एंड ट्रेनिंग विभाग के प्रभारी डीटी सुदर्शन राव की ओर से जारी निर्देश के अनुसार टर्म एक व टर्म दो की शुरुआत में क्लास वन से टेंथ तक की ग‌र्ल्स को वन वीक सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग वर्कशॉप में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही बोर्ड ने क्लास की तर्ज पर 40 से 45 मिनट का एक पीरियड शारीरिक गतिविधियों या खेलकूद का रखने को कहा है। एक पीरियड में ग‌र्ल्स को सेल्फ डिफेंस के गुर भी सिखाए जा सकते हैं, जिसमें प्राथमिक प्रशिक्षण के बाद छात्राओं को समय-समय पर अपडेट किया जा सकेगा।

बिना खर्च करें शुरुआत

सीबीएसई की ओर से खेलकूद की क्लास में बिना किसी अतिरिक्त आधारभूत संरचना वाले खेलों को शामिल करने की सलाह दी गई है। साथ ही नॉन कांटैक्ट खेलों को अपनाने को कहा है जिससे विद्यार्थियों को कम से कम चोट लगे।

ले पुलिस की हेल्प

सीबीएसई ने कहा है कि इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए फिलहाल शुरु में ं स्थानीय पुलिस स्टेशन से किसी विशेषज्ञ अथवा स्थानीय स्तर पर उपलब्ध आत्मरक्षा के प्रशिक्षकों की हेल्प ली जा सकती है।

सीबीएसई की यह पहल बहुत ही अच्छी है। इसमें ग‌र्ल्स को सेल्फ डिपेंड बनाने के साथ ही सेंस ऑफ सेफ्टी विकसित होगी।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive