- एलयू प्रशासन ने खर्चो का हवाला देते हुए फीस बढ़ाई

- नए सेशन से यूजी कोर्सेस में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

LUCKNOW : एलयू ने अपने सभी सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की फीस 30 फीसद तक बढ़ा दी है। एलयू प्रशासन का कहना है कि आर्थिक दबाव बढ़ने से यह डिसीजन लिया गया है। इसके साथ ही एलयू ने अपने सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने को भी हरी झंडी दे दी है। शुक्रवार को वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये निर्णय लिए गए। बैठक में रजिस्ट्रार, फाइनेंस ऑफिसर, परीक्षा नियंत्रक, सभी डीन और एचओडी मौजूद रहे।

30 प्रतिशत बढ़ गई फीस

एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि यूनिवर्सिटी पर आर्थिक दबाव बढ़ गया है। आय के नए स्रोतों की कमी और शासन से अधिक मदद न मिलने से फीस बढ़ाने का बाध्य होना पड़ा है। यूनिवर्सिटी ने सभी सेल्फ फाइनेंस मोड में चल रहे कोर्सेस की फीस में 30 प्रतिशत के इजाफे का निर्णय लिया है। यह नए सेशन में होने वाले एडमिशन से लागू होगा। प्रो। पांडेय के अनुसार सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में साल 2012 में अंतिम बार फीस बढ़ाई गई थी। इन छह सालों में हर साल पांच प्रतिशत के हिसाब से 30 फीसद फीस बढ़ाने का डिसीजन लिया गया है।

दर्जन कोर्स होंगे महंगे

मौजूदा समय में एलयू में यूजी कोर्सेस में मैनेजमेंट कोर्सेस, एलएलबी ऑनर्स, बीए ऑनर्स व फाइन आ‌र्ट्स के कुछ कोर्सेस सेल्फ फाइनेंस मोड में चल रहे हैं। इसके अलावा पीजी लेवल पर केवल आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट में ही 25 से ज्यादा कोर्सेस सेल्फ फाइनेंस मोड में पढ़ाए जाते हैं। इसके अलावा कॉमर्स में दो, साइंस में 14 और फाइन आ‌र्ट्स में 13 कोर्सेस सेल्फ फाइनेंस मोड में चलते हैं। यूनिवर्सिटी के सूत्रों का कहना है कि 30 प्रतिशत फीस बढ़ने से पीजी के कई सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की फीस में पांच हजार रुपए तक इजाफा हो जाएगा।

यूजी कोर्सेस में सेमेस्टर सिस्टम

एलयू नए सेशन 2018-19 से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस बीए, बीकॉम और बीएससी में सेमेस्टर सिस्टम को लागू करेगा। ज्ञात हो एलयू में यूजी के मैनेजमेंट कोर्सेस में पहले से ही सेमेस्टर सिस्टम लागू है। सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के साथ ही सभी कोर्सेस में च्वॉइस बेस क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस भी लागू किया गया है।

बाक्स

साल में दो बार ही एग्जाम

सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के साथ ही एलयू में अब एनुअल एग्जाम और बैक पेपर एग्जाम का सिस्टम पूरी तरह खत्म हो जाएगा। स्टूडेंट्स को अब दिसंबर और जून में सेमेस्टर सिस्टम के तहत एग्जाम देना होगा। इसी के तहत सेमेस्टर एग्जाम में बैक लगे हुए कोर्सेस के एग्जाम देने होंगे। साल 2019 से एलयू में यूजी कोर्सेस में फ‌र्स्ट इयर के एनुअल एग्जाम नहीं होंगे। एलयू प्रशासन साल 2020 तक यूजी कोर्सेस के सेकेंड और थर्ड इयर पूरा करने वाले स्टूडेंट्स के एनुअल और बैक पेपर एग्जाम आयोजित करेगा।

बाक्स

सभी कॉलेजों में होगा लागू

सेमेस्टर सिस्टम प्रणाली एलयू सहित सभी डिग्री कॉलेजों में लागू की जाएगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन बीते दो सालों से इसे लागू करने की कोशिश कर रहा था। पर कई कॉलेजों के कोर्स में एडमिशन एलयू के मानकों के अनुसार न होने से यह संभव नहीं हो सका। एलयू ने इस साल से सभी कॉलेजों व अपने यहां यूजी कोर्सेस में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है।

Posted By: Inextlive