RANCHI :शहर के बीचों-बीच स्थित पीएंडटी कॉलोनी बिक सकती है। इसके साथ ही जुमार पूल के पास मौजूद बीएसएनएल के एडवांस रीजनल टेलीकॉम ट्रेनिंग सेंटर में बिल्डिंग छोड़कर खाली पड़ी 30 एकड़ जमीन को भी बेचने की तैयारी बीएसएनएल कर रहा है। दरअसल, बीएसएनएल काफी घाटे में चल रहा है। पैसे की कमी के कारण कर्मचारियों को वेतन भी नहीं मिल पा रहा है। इस संकट से निबटने के लिए ही बीएसएनएल ने अब अपनी पूंजी बढ़ाने के लिये वैसी प्रॉपर्टी को बेचने का प्लान बनाया है जिसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इसी क्रम में इन दोनों संपत्तियों के करंट वैल्यू का आकलन भी कराया गया है।

मसौदा किया जा रहा तैयार

दोनों संपत्तियों की बिक्री करने के साथ ही लीज पर देने पर भी विचार किया जा रहा है। लेकिन इसके लिए अंतिम फैसला कॉरपोरेट ऑफिस ही लेगा। कॉरपोरेट ऑफिस से फैसला होने के बाद आगे की कार्यवाही शुरू की जायेगी। जानकारी के मुताबिक, बीएसएनएल देश भर में मौजूद अपनी संपत्ति का ब्योरा तैयार करा रहा है ताकि इसका विनिवेश हो सके, इसी कड़ी में रांची स्थित इन दोनों संपत्तियों को बेचने का मसौदा तैयार किया जा रहा है।

गैर जरूरत वाली प्रॉपर्टी बिकेगी

बीएसएनएल घाटे से निबटने के लिए विनिवेश की ओर बढ़ रहा है। इसके लिए गैर उपयोगी जमीनों व संपत्ति को चिन्हित किया जा रहा है। बीएसएनएल ने देश भर में अपनी जमीन बेचकर 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की कवायद शुरू की है। इसके लिए कंपनी वैसी जमीनें चिह्नित कर रही है, जिनकी उपयोगिता नहीं हैं। रांची के पीएंडटी कॉलोनी और जुमार पुल के पास की जमीन को इसी कैटेगरी में आंका गया है।

स्टाफ को नहीं मिल रही सैलरी

बीएसएनएल कई माह से वित्तीय संकट से जूझ रहा है। कर्मचारियों को सैलरी व अन्य भुगतान के लिए कंपनी के पास पैसे की कमी है। इसका असर झारखंड में भी है। संपत्तियों के आकलन के बाद पीएंडटी कॉलोनी की पूरी जमीन को बेचने के लिए उपयुक्त पाया गया है। वहीं एआरटीटीसी की आधी जमीन को बेचने का सुझाव दिया गया है। इस सुझाव के बाद ही बीएसएनएल बिक्री की दिशा में आगे बढ़ा है।

वर्जन

बीएसएनएल के कॉरपोरेट ऑफि स से जमीनों का आकलन करने को कहा गया था। रांची की पीएंडटी कॉलोनी और जुमार पुल के निकट के रिजनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की जमीन के बारे में सूचना मांगी गयी थी। हम लोगों ने दोनो जगहों का अभी करंट वैल्यू क्या है इसकी जानकारी दी है।

केके ठाकुर, सीजीएम बीएसएनएल

Posted By: Inextlive