-विभाग ने बड़े कारोबारी के फर्म व गोदाम में रेड कर लाखों की कर चोरी कर मंगाया गया माल किया जब्त

-बनारस सहित पूर्वाचल की मंडियों में करता था सप्लाई, लखनऊ से सादा बिल पर मंगाता था माल

VARANASI

सेल्स टैक्स ने मंगलवार को पान मसाला के एक बड़े कारोबारी के पानदरीबा स्थित फर्म व गोदाम में छापेमारी कर टैक्स की चोरी कर मंगाये गए क्.भ् करोड़ का पान मसाला पकड़ा। मौके से स्टाक रजिस्टर, बिल बाउचर अन्य कागजात जब्त कर लिए। कार्रवाई के दौरान करोड़ों के टर्नओवर में लाखों की कर चोरी पकड़ी गई है। कारोबारी लखनऊ से करोड़ों रुपये का पान मसाला मंगाता था। जिसे बनारस सहित पूर्वाचल की मंडियों में बेचता था।

बिल, स्टाक रजिस्टर जब्त

विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर (एसआईबी) वीके शुक्ला ने बताया कि एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड-वन) एके गोयल के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई। बताया कि सूचना मिली थी कि पानदरीबा में सुबह एक करोड़ रुपये का पान मसाला लखनऊ से पहुंचने वाला है। इस पर डिप्टी कमिश्नर संजय मिश्रा के नेतृत्व में डीसी दिनेश दुबे, असिस्टेंट कमिश्नर अरविंद पाठक, अखिलेश दुबे, प्रमोद उपाध्याय सुबह आठ बजे पानदरीबा पहुंच गए। इसके पूर्व ही माल अनलोड हो चुका था। छापेमारी में फर्म व गोदाम से करीब डेढ़ करोड़ का माल पकड़ा गया। ज्वाइंट कमिश्नर ओपी पांडेय के अनुसार कारोबारी का माल लखनऊ से बाकायदा बिल के साथ चलता था। रास्ते में कही वाणिज्य कर की जांच हो जाती थी तो बिल पर डेट व अन्य विवरण लिख दिए जाते थे। जांच न होने पर सादा बिल लखनऊ वापस कर दिया जाता था। ऐसे में पूरे टैक्स की चोरी की जाती थी।

छह करोड़ का है टर्न ओवर

गोदाम में मिले पान मसाला का स्टाक रजिस्टर से मिलान किया गया तो मैच नहीं किया। माल सहित बिल व अन्य जरूरी कागजातों को जब्त कर लिया गया। जांच में कारोबारी का टर्नओवर करीब छह करोड़ मिला। पान मसाला पर वैट ब्0 प्रतिशत है। संबंधित खंड अधिकारी को सभी कागजात सौंप दिए गए हैं। जांच के बाद स्थिति और स्पष्ट हो सकेगी।

Posted By: Inextlive