- बीएनए में लागू हो सकता है सेमेस्टर सिस्टम, कोर्स में भी होगा बदलाव

LUCKNOW:

भारतेंदु नाट्य अकादमी में पुराने सेलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। अकादमी जल्द ही नए सेलेबस में कुछ और चीजें जोड़ने की तैयारी कर रहा है ताकि यहां पढ़ने वालों को अभिनय की बारीकियों के साथ फिल्म के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जा सके। नए सेलेबस के साथ सेमेस्टर सिस्टम लागू करने पर भी चर्चा है।

बेहतर भविष्य के लिए

अकादमी के अध्यक्ष रवि शंकर खरे ने बताया कि अभी सिर्फ नई व्यवस्था लागू करने पर बात चल रही है। कुछ फाइनल नहीं हुआ है। अकादमी के सेलेबस में कई वर्षो से कोई चेंज नहीं हुआ है। ऐसे में पुराने सेलेबस को बदलने का प्रयास हो रहा है ताकि स्टूडेंट्स को नई तकनीक के साथ फिल्म की लेटेस्ट जानकारी मिल सके। इससे स्टूडेंट्स को एक्टिंग और फिल्म क्षेत्र में बेहतर भविष्य बनाने का मौका मिल सकेगा।

जल्द होगी बैठक

गौरतलब है कि बीएनए में अभी थ्योरी पर ज्यादा ध्यान दिया जाता था। नए सेलेबस के तहत प्रैक्टिकल पर भी ज्यादा ध्यान दिया जाएगा ताकि स्टूडेंट बेहतर तौर-तरीके सींख सकें। इसे लेकर सोमवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक होनी थी। जिसमें सेलेबस और सेमेस्टर सिस्टम पर बात होनी थी। अध्यक्ष रवि शंकर खरे ने बताया कि किन्ही कारणों से बैठक नहीं हो पाई है। जल्द ही बैठक होगी और आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कोर्स पर एक नजर

बीएनए में नाट्य विधा में दो वर्ष के पाठ्यक्रम में भारतीय एवं नाट्य साहित्य, अभिनय, मंच सज्जा, वेशभूषा, मंच प्रकाश, स्वर, गति संचालन, मूक अभिनय, अभिनय, इंप्रोवाइजेशन, रंग स्थापत्य, रंग शिल्प, परिकल्पना, निर्देशन एवं प्रस्तुति प्रक्रिया आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के एक्सपर्ट भी यहां गेस्ट फैकेल्टी के रूप में आते हैं।

Posted By: Inextlive