-कैंसर रोग से मानव जीवन पर प्रभाव व नियंत्रण टॉपिक पर ऑर्गनाइज हुआ सेमीनार

-गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब में लोगों ने कैंसर पर किया मंथन

GORAKHPUR: कैंसर एक जानलेवा बीमारी ही नहीं यह एक ऐसा रोग है जो पूरे परिवार पर एक कहर की तरह टूटता है। कैंसर से लड़कर जीतना न सिर्फ मेडिकल साइंस बल्कि पूरे परिवार व समाज की जीत है। यह बातें सन रोज संस्थान की ओर से रविवार को गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब में ऑर्गनाइज सेमीनार और सम्मान कार्यक्रम के दौरान चिकित्सक व समाजसेवी डॉ। सुरहिता करीम ने कही। वह 'कैंसर रोग से मानव जीवन पर प्रभाव व नियंत्रण' टॉपिक पर ऑर्गनाइज सेमीनार में अपनी बातें रख रही थी। जो इस लड़ाई में उस मरीज के साथ चट्टान की तरह खड़ा है। कैंसर रोग पर नियंत्रण तभी हो सकेगा, जब लोग इसके प्रति अवेयर होंगे।

स्तनपान न कराना भी एक कारण

मुख्य वक्ता कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ। एके चतुर्वेदी ने कहा कि हम समाज में बहुत सारी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जिससे कैंसर रोग होता है। तंबाकू गुटखा सिगरेट का सेवन शारीरिक लक्षण में अधिक प्रसव, गुप्त अंगों की सफाई सही तरीके से न करना, लेट में शादी होना व बच्चों को स्तनपान न कराना इत्यादि कैंसर रोग का कारण माना जाता है। इस पर नियंत्रण करने के लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा। स्पेशल गेस्ट के तौर पर बैंककर्मी अनुपम सहाय ने ऐसे आयोजनों के लिए बधाई दी और कहा कि कैंसर रोग न हो इसके प्रति लोगों को खुद अवेयर होना होगा। संस्थान के चेयरमैन विवेक कुमार अस्थाना ने अपनी बातें रखीं। संगोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम का शुभारंभ गोरखपुर स्टार-2 के कलाकारों ने भजन गीत गा करके किया। इसके बाद सभी गेस्ट का बैज लगाकर वेलकम किया गया।

लोगों को मिला स्टार सम्मान

संस्थान की ओर से कलाकार दर्शनानन्द श्रीवास्तव, पत्रकार धीरज श्रीवास्तव व अनिल कुमार श्रीवास्तव को स्टार सम्मान से सम्मानित किया गया। संस्थान के उपाध्यक्ष सुनील सिंह चौहान ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सुमित रावत, विरेंद्र कुमार, अनुपम सहाय, अभिषेक श्रीवास्तव, हर्षिता मिश्रा, दिव्यांशी श्रीवास्तवा, सनाया गुप्ता, प्रेमलता आर्य, विनीता गुप्ता, पीहू श्रीवास्तवा, प्रदीप्ता श्रीवास्तवा, तय्यबा परवाज, खुश्बू परवाज सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

रखें इन बाताें का ध्यान

- तंबाकू का सेवन न करना

- सही समय पर भोजन लेना

- अधिक दिनों तक बंद डब्बे में खाद सामग्री का सेवन न करना

- अत्यधिक गर्म भोजन को न करना

- तनावमुक्त रहना इत्यादि पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Posted By: Inextlive