-साहित्यक सोच को प्रोत्साहन देने को लेकर कार्यशाला, तहिन बोले

-स्टूडेंट्स को सिखाए लेखन शैली निखारने के गुर

-जैमपॉट ग्रीन्स की ओर से लोयोला स्कूल में हुआ आयोजन

-लेखन में रुचि रखने वाले 150 छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा

-छात्र-छात्राओं के लेखन से जुड़े कई सवालों का जबाब दिया

JAMSHEDPUR: युवाओं और स्कूली बच्चों में साहित्यिक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए जैमपॉट ग्रींस ने लोयोला स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का नाम 'वंस अपॉन ए टाइम विद तुहिन सिन्हा' रखा गया। शनिवार की सुबह आयोजित इस कार्यशाला में सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कन्हैया सिंह किसी का रोल मॉडल नहीं हो सकता। कार्यशाला के आयोजन में भारती भवन प्रकाशन, लोयोला एल्युमिनी एसोसिएशन एवं करीम सिटी कॉलेज का सहयोग रहा। कार्यशाला में शहर के विभिन्न स्कूल-कालेजों से आए लेखन में रुचि रखने वाले क्भ्0 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

तुहिन ने छात्रों को लेखन के प्रति प्रोत्साहित करते हुए बताया कि आप खुद में संभावनाओं की तलाश करें। आप फिल्मों की कहानियां लिख सकते हैं, पत्रकारों की तरह लिख सकते हैं। अपनी कल्पनाशीलता का उपयोग करते हुए लिखने का प्रयास करें। लेखन को वैकल्पिक कॅरियर के तौर पर ले सकते हैं। इसी क्रम में उन्होने बताया कि आज के दौर में लेखक को आइडिया से भरपूर, सक्रिय, मल्टी टास्किंग होना होगा। अच्छे लेखन के साथ-साथ प्रचार, मार्केटिंग में भी लेखक को निपुण होने की जरूरत है।

दिए सवालों के जवाब

मौके पर तुहिन ने छात्र-छात्राओं के लेखन से जुड़े कई सवालों का जबाब दिया। प्रतिभागियों ने उनसे कई सवाल पूछे। तुहिन ने सभी प्रश्नों का जबाब बड़े ही बेहतर तरीके व विस्तार से देते हुये सबको अपना कायल बनाया। उन्होंने बताया कि आज किताबों को लिखने का कार्य चुनौतीपूर्ण है। उससे भी बड़ी चुनौती इसकी मार्केटिंग। लोग फिल्मों के प्रति ज्यादे आकर्षित हो रहे हैं। इस कारण और परेशानी है। सत्य घटनाओं पर किताबें लिखना भी चुनौतियों से भरा हुआ है। किताब लिखने से अच्छा कोई पेशा नहीं है, इससे आपकी सोच का प्रदर्शन होता है। उन्होंने कहा कि हर कोई लेखक होता है बस उन्हें लिखने की आदत डालनी होगी।

प्रस्तुत की रचनाएं

कार्यशाला में करीम सिटी कॉलेज की छात्रा इरम सिद्दिकी, सुप्रिया तिवारी और लिटिल फ्लावर स्कूल की श्रुति ने अपनी रचनाओं को सुनाया। इरम ने जहां द लास्ट लैंप व सुप्रिया तिवारी की एक-एक पन्ना का अंग्रेजी अनुवाद सुनाया। दोनों छात्राओं से तुहिन काफी प्रभावित हुए। तुहिन ने सभी को प्रोत्साहित किया। मौके पर लोयोला स्कूल के प्राचार्य फादर सेबेस्टियन, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल के प्राचार्य फादर डेविड विन्सेंट, राजीव तलवार, जैमपोट ग्रीन्स से तारक दास, अंतरा बोस, आरजे प्रसून, अभय, करीम सिटी कॉलेज से नेहा तिवारी, साजिद परवेज सहित अन्य टीचर्स ने शिरकत की।

Posted By: Inextlive