- बिहार-झारखंड सिख सम्मेलन एवं गुरुमत शिक्षा अवार्ड समारोह आयोजित

- वक्ताओं ने उठाए सरकार पर कई सवाल, कई गुरुद्वारों पर दबंगों का कब्जा

PATNA: सिखों का बिहार के योगदान में बड़ी भूमिका रही है। पटना तो गुरुगोविंद सिंह की तो जन्म स्थली ही है, लेकिन इंदिरा गांधी की हत्या के बाद बड़ी संख्या में सिखों का पलायन बिहार से हो गया। सिखों की संख्या इसके बाद तेजी से घटी, लेकिन सिखों को राजनीति में सही भागीदारी आज तक नहीं मिल सकी। ये बातें उजागर हुईं रवीन्द्र भवन में आयोजित बिहार-झारखंड प्रथम सिख सम्मेलन व गुरुमत शिक्षा अवार्ड प्रोग्राम में। मौके पर बोले सो निहाल सत श्री अकाल और वाहे गुरु की खालसा वाहे गुरु की फतेह, जयकारे से पटना गूंज उठा।

सिख को टिकट नहीं देती पार्टी

सिखों ने एक स्वर से कहा कि सरकार सिखों को अल्पसंख्यक की सुविधा नहीं दे रही नीतीश सरकार। गुरुनानक धर्म प्रचार सह सेवा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार जगजीवन सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यक की सुविधा से वंचित रखने का सरकार को कोई हक नहीं है। हैरत वाली बात है कि कोई भी पार्टी पटना साहिब से किसी सिख को टिकने नहीं देती। वर्षो पहले महेश्वर प्रसाद सिंह को एमएलसी बनाया गया था। इसके बाद से किसी सिख को पॉलिटिक्स में पॉवरफुल पोस्ट नहीं दिया गया।

उपाध्यक्ष का पद सिख को नहीं

जगजीवन सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यक आयोग में उपाध्यक्ष के पद से चरण सिंह के हटने के बाद किसी दूसरी सिख को ये पद नहीं देकर सरकार ने बड़ी हकमारी की है। कहा कि आखिर सिख अपने किस बड़े नेता के पास अपनी बात लेकर जाएंगे? सरकार से गुरुमुखी अकादमी बनाने की भी मांग उन्होंने की।

जमीन पर दबंगों का कब्जा

सिखों की हालत पर आई नेक्स्ट से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के कई गुरुद्वारों की जमीनें दबंगों ने हथिया ली है। फुलवारीशरीफ और बाढ़ के गुरुद्वारे इसके उदाहरण हैं। कई गुरुद्वारों में लोग अवैध रूप से रहते हैं। सिखों का न तो स्कॉलरशिप और न ही जाति प्रमाण-पत्र बनाया जा रहा है।

गुरुमुखी का विकास प्राथमिकता

उपाध्यक्ष गुरुदयाल सिंह ने कहा कि सिख सम्मेलन का उद्देश्य सिखों की सामाजिक, आर्थिक एवं सिख धर्म की रक्षा करना और उसका विकास करना है। गुरूमुखी लिपि के विकास के लिए भी काम करना हमारा उद्देश्य है। सरकार को इसमें मदद करनी चाहिए। प्रबंधक कमेटी के मुख्य संचालक सरदार सूरज सिंह ने कहा कि कमेटी ने विगत भ् मई से क्भ् जुलाई तक बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों में गुरुमत शिक्षा का कैंप लगाया गया जिसका उद्देश्य बच्चों को गलत आदतों से दूर करना है, ताकि उन्हें आदर्श जीवन की ओर ले जाया जा सके।

हर दुख में साथ देंगे

सरदार मनीत सिंह ने कहा कि इस आयोजन का मकसद है कि सिख समाज को बिहार में सामाजिक एवं उनकी हर जरूरत और कष्ट में साथ खड़े रहना। सरदार दर्शन सिंह, चेयरमेन सेन्ट्रल गुरुद्वारा कमेटी और एस जगदीश सिंह, प्रेसीडेंट सेंट्रल गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भी इस मौैके पर अपने विचार रखे। इस दौरान ब्00 बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

Posted By: Inextlive