यूपीएससी देने वाले झारखंड के कैंडिडेट्स को टिप्स देंगे सीनियर ब्यूरोक्रेट्स

2019-01-21T06:00:20Z

RANCHI : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) के सिविल सर्विसेज मेन्स एग्जाम में क्वालिफाई करने वाले झारखंड के कैंडिडेट्स को इंटरव्यू की तैयारी में सीनियर्स ब्यूरोक्रेट्स का साथ मिलेगा। सीनियर्स आईएएस की ओर से उन्हें यह बताया जाएगा कि इंटरव्यू बोर्ड के समक्ष किस तरह अपने को सहज रखा जा सकता है। कैसे पूछे गए सवालों का जवाब देना चाहिए। पर्सनालिटी को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं, इस बाबत बाकायदा कैंडिडेट्स का मॉक इंटरव्यू भी लिया जाएगा। इसमें उन्हें पूछे जाने वाले संभावित सवालों का किस तरह व कैसा जवाब देना चाहिए के बारे बताया जाएगा। इसका मकसद न सिर्फ कैंडिडेट्स का कान्फिडेंस मजबूत करना है बल्कि, इस तरह की तैयारी उन्हें करा देनी है ताकि वे फाइनली सक्सेस प्राप्त कर सकें।

लिया जाएगा मॉक इंटरव्यू

आईएएस डॉ मनीष रंजन ने बताया कि झारखंड में पहली बार यूपीएससी सिविल सर्विसेज में इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को तैयारी कराने के लिए सीनियर्स आईएएस सामने आए हैं। झारखंड सिविल सर्विस इंस्टीट्यूट के मेंबर्स इन कैंडिडेट्स को इंटरव्यू को लेकर अहम टिप्स देंगे। इसके लिए बाकायदा कैंडिडेट्स का मॉक इंटरव्यू कंडक्ट किया जाएगा। इसमें मेंबर्स की बोर्ड बैठेगी और कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके उपरांत उन्हें बताया जाएगा कि पूछे जाने वाले सवालों का किस तरीके से जवाब दिया जाना चाहिए।

फ्री में कराई जाएगी तैयारी

सिविल सर्विसेज के मेन्स में क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को फ्री में इंटरव्यू की तैयारी कराई जाएगी। आईएएस मनीष रंजन ने बताया कि कैंडिडेट्स से इसके लिए 25 जनवरी तक डिटेल्स मांगे गए हैं। इसके उपरांत उन्हें इंटरव्यू की तैयारी के लिए बुलाया जाएगा और सीनियर्स ब्यूरोक्रेट्स अहम टिप्स देंगे। उन्होंने बताया कि इस बाबत सीनियर आईएएस अफसरों का पैनल बनाया गया है। इसमें अलग-अगल फील्ड के एक्सप‌र्ट्स को रखा गया है, ताकि वे अपनी विशेषज्ञता के जरिए कैंडिडेट्स को बेहतर तरीके से तैयारी करा सकें।

7 फरवरी से होना है इंटरव्यू

यूपीएससी के सिविल सर्विसेज का इंटरव्यू व पर्सनॉलिटी टेस्ट 7 फरवरी से लिया जाएगा। इसके लिए सफल कैंडिडेट्स को यूपीएससी के नई दिल्ली स्थित दफ्तर में बुलाया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार 782 पदों के लिए मेन्स में 1,994 केंडिडेट्स सफल रहे हैं। मेन्स एग्जाम 28 सितंबर से 7 अक्टूबर के बीच लिया गया था।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.