शहर के चप्पेचप्पे पर होगी तीसरी आंख की नजर

2018-12-21T06:01:18Z

-पुलिस ने शहर के 63 सेंसटिव प्वाइंट को किया चिह्नित

-क्रिमिनल के साथ-साथ बवालियों की भी हो सकेगी निगरानी

पुलिस ने शहर के म्फ् सेंसटिव प्वाइंट को किया चिह्नित

-क्रिमिनल के साथ-साथ बवालियों की भी हो सकेगी निगरानी

BAREILLY: BAREILLY: शहर में लॉ एंड ऑर्डर की प्रॉब्लम हमेशा ही बनी रहती है। चोरी और लूट भी यहां कभी भी किसी भी एरिया में हो जाती है। ऐसे में क्रिमिनल और बवालियों को पकड़ने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। इन सभी पर नजर रखने के लिए अब पुलिस तीसरी नजर का सहारा लेने जा रही है। पुलिस ने पूरे शहर को सीसीटीवी की जद में लाने का खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए अलग-अलग थानों के म्फ् सेंसविट प्वांइट चिह्नित किए हैं। सभी प्वाइंट पर ख् से ब् तक कैमरे लगाए जाएंगे और इन कैमरों पर करीब क्0 लाख रुपए का खचर्1 आएगा।

पूरे वर्ष निकलते हैं जुलूस

शहर में कुछ ही दिन ऐसे गुजरते हैं, जब कोई धार्मिक, राजनैतिक या कोई सामाजिक कार्यक्रम न होता है। ज्यादातर कार्यक्रमों में जुलूस भी निकलते हैं। अधिकांश जुलूस शहर के सभी थाना एरिया से गुजरते हैं और कुछ जुलूस उसी थाना एरिया में निकलते हैं। इन कार्यक्रमों और जुलूसों में ही खुराफाती फायदा उठाकर शहर का माहौल बिगाड़ने की पूरी कोशिश करते हैं। इस वर्ष भी सावन और मोहर्रम में बड़े विवाद हुए हैं और छोटे-मोटे विवाद अक्सर होते रहते हैं। इन विवादों में खुराफातियों को पकड़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जुलूस के रूट और कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगने से खुराफातियों की निगरानी की जा सकती है।

प्राइवेट कैमरों के रहते हैं सहारे

शहर में चोरी और लूट की भी वारदातें अक्सर होती हैं। सबसे ज्यादा वारदातें बाइकर्स के द्वारा पर्स या मोबाइल लूट की होती हैं। वारदात को अंजाम देकर बाइक सवार पलक झपकते ही फरार हो जाते हैं। उसके बाद पुलिस बाइकर्स की पहचान के लिए प्राइवेट बिल्डिंग में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालती है। अक्सर या तो प्राइवेट बिल्डिंग में लगा कैमरा खराब मिलता है या फिर बंद मिलता है। सीसीटीवी कैमरे खराब होने की वजह से कई केस आज तक पेंडिंग पड़े हुए हैं।

सभी थाना व रोड होंगे कवर

शहर में चिह्नित म्फ् सेंसटिव प्वाइंट सभी थाना एरिया से ही लिए गए हैं। इनमें ध्यान रखा गया है कि किस एरिया में ज्यादा पब्लिक का मूवमेंट रहता है और इसके लिए उस थाना एरिया की सभी रोड कवर करती हैं। इसके अलावा सभी मेन रोड भी इसके जरिए कवर की गई हैं। पीलीभीत बाईपास, नैनीताल रोड, शाहजहांपुर रोड, बदायूं रोड, दिल्ली रोड और मिनी बाईपास सभी में किसी न किसी चौराहा या प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

थानावार चिह्नित प्वाइंट

काेतवाली थाना-चौपुला चौराहा, गांधी उद्यान, चौकी स्टेशन रोड, आजमनगर, इस्लामियां गेट।

कैंट थाना -शंकर चौराहा, सदर बाजार चौराहा, टैंपो स्टैंड मोहनपुर, वीरांगना चौक, लाल फाटक, बुखारा मोड़, पेट्रोल पंप चौबारी, नकटिया चौकी।

किला थाना-सराय चौकी, बाकरगंज चौकी, किला चौकी, मिनी बाईपास, सत्यप्रकाश पार्क, अग्रसेन पार्क, गांधी उद्यान।

इज्जतनगर थाना -कर्मचारी नगर, फिनिक्स मॉल, डेलापीर मंडी, बैरियर ख् चौकी, सौ फुटा तिराहा।

प्रेमनगर थाना-धर्मकांटा, सेलेक्शन प्वाइंट, फैय्याज बिल्डिंग, कब्रिस्तान चौक, झूलेलाल चौक, मूर्ति नर्सिग होम।

बारादरी थाना- सैटेलाइट चौराहा, मॉडल टाउन चौकी, रुहेलखंड चौकी, श्यामगंज चौराहा, संजय नगर, बजरंग ढाबा, सुरेश शर्मा नगर, डोहरा मोड़, आरयू गेट, ईसाइयों की पुलिया, बीसीबी बैक गेट, ईट पजाया चौराहा।

सुभाषनगर थाना-करगैना बाजार, बीडीए कॉलोनी सुभाषनगर, सिठौरा चौक, बाईपास तिराहा सुभाषनगर, महेशपुरा मोड़।

बिथरी चैनपुर थाना-चौकी टीपी नगर, इनवर्टिस तिराहा, चौकी रामगंगा नगर।

सीबीगंज थाना- स्लीपर रोड, खलीलपुर मोड़, जीरो प्वाइंट।

शहर में म्फ् सेंसटिव प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं। यह प्वाइंट लॉ एंड ऑर्डर और क्राइम के नजरिए से सभी थाना वाइज बनाए गए हैं। इन सभी प्वाइंट पर ख्00 सीसीटीवी कैमरे जल्द ही लगाए जाएंगे।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.