- एसईई क्वालीफाइड स्टूडेंट्स के लिए बीटेक में एडमिशन के लिए था आखिरी मौका

- सर्वर खराब होने की वजह से तीन घंटे तक हजारों स्टूडेंट्स को होना पड़ा परेशान

kanpur@inext.co.in

KANPUR : स्टेट एंट्रेंस एग्जाम की आखिरी काउंसिलिंग में अचानक ऑनलाइन गड़बड़ी आने से कई इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स को निराश होना पड़ा। करीब तीन घंटे बाद सर्वर ठीक हुआ, लेकिन स्टूडेंट्स अपने मनपसंद कॉलेज में च्वॉइस फिलिंग नहीं कर सके। इस दौरान यूनिवर्सिटी की हेल्पलाइन भी स्टूडेंट्स के काम न आ सकी।

शनिवार शाम से ही

स्टेट एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए संडे को थर्ड और लास्ट काउंसलिंग का आयोजन किया गया था। या यूं कहें कि बीटेक में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स के पास 9 अगस्त को आखिरी मौका था। स्टूडेंट्स के मुताबिक शनिवार देर शाम से ही लॉग-इन होना बंद हो गया था। इस कारण उन्हें बीटेक कोर्स के लिए अपने मनपसंद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए परेशान होना पड़ा। अगले दिन 9 अगस्त तक यही हालात बने रहे। इस दौरान यूनिवर्सिटी से लेकर कॉलेजों तक सम्पर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

नहीं दी गई सूचना

स्टेट एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाइड स्टूडेंट्स ने जिन सेंटर्स पर अपने डॉक्युमेंट्स का वैरीफिकेशन करवाया, वहां भी सर्वर ठप होने संबंधी सूचना स्टूडेंट्स को नहीं दी गई थी। कानपुर समेत स्टेट के अदर सेंटर्स पर वैरीफिकेशन के लिए बनाये गए सेंटर्स से भी उन्हें मदद नहीं मिलने से निराशा हाथ लगी। दोपहर करीब एक बजे के बाद सॉफ्टवेयर ने काम करना शुरू किया। तब कहीं जाकर स्टूडेंट्स ने च्वॉइस फिलिंग की। यूपीटीयू के कोऑर्डिनेटर प्रो। जगवीर सिंह के अनुसार तकनीकी कारणवश सर्वर डाउन हो गया था। जिससे दो बजे तक कामकाज प्रभावित रहा।

सरकारी सीटों पर नजर

काउंसलिंग की लास्ट स्टेज में कुल 12 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए। इनमें 1500 स्टूडेंट्स नए रहे। हालांकि, सभी स्टूडेंट्स की नजरें सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों पर टिकी रहीं। इन कॉलेजों में अभी भी 9 सीटें खाली हैं। हालांकि, च्वाइस फिलिंग करने वाले स्टूडेंट्स मंडे को ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं। ट्यूजडे को उनके बीच आवंटन पत्र बांटे जाएंगे। जिसके बाद कॉलेज जाकर एडमिशन लिया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive