-एक माह से ठप पड़ा ऑन लाइन बिलिंग सिस्टम

-बिजली बिल जमा न होने से कंज्यूमर्स के सामने संकट

मेरठ। शहर में एक ओर जहां पांच सौ और हजार के नोटों ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है, वहीं पीवीवीएनएल के ठप पड़े सर्वर ने जले पर नमक छिड़कने जैसा काम दिया है। विभाग की ऑन लाइन बिलिंग सेवा ठप पड़ने से कंज्यूमर्स के सामने बिल जमा करने का संकट खड़ा हो गया है। वहीं समय पर बिल जमा न होने के कारण सैकड़ों कंज्यूसर्म के कनेक्शन पर भी खतरा मंडराने लगा है।

ऑन लाइन बिलिंग ठप

दरअसल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम की ऑन लाइन बिलिंग सेवा पिछले एक माह से बिल्कुल ठप पड़ी है। इससे ऑन लाइन कंज्यूमर्स के सामने बिल जमा करने की समस्या खड़ी हो गई है। उनको न तो पिछले माह का बिल ही मिल पा रहा है और न ही बिल जमा हो पा रहा है। इस संबंध में जब कंज्यूमर्स विभाग के अफसरों से संपर्क साधने का प्रयास कर रहे हैं, तो वो इसे मामूली टेक्नीकल प्रॉब्लम बताकर पल्ला झाड़ रहे हैं। जिसके चलते कंज्यूमर्स को अपनी समस्या का निस्तारण होते नहीं दिख पा रहा है।

कंज्यूमर्स पर दोहरी मार

पुराने नोटों पर सरकारी बैन ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। एक ओर जहां लोगों के पास छुट्टे पैसों का भारी अभाव है, वहीं ऑन लाइन सेवा ठप होने से वो अपना बिजली का बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा तो तब है जब विभाग और सरकार दोनों कैशलेस इकोनॉमी पर जोर देकर डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने की बात करते हैं। आलम यह है कि सर्वर ठप हो जाने से कामकाजी लोगों को भी अपना काम छोड़कर कैश काउंटर्स के बार लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है।

कनेक्शन कटने का डर

बिजली का बिल समय पर न जमा कराने को लेकर कंज्यूमर्स को कनेक्शन कटने का डर सता रहा है। बिल की ड्यू डेट नजदीक आते ही लोगों को कनेक्शन कटने का डर साल रहा है। हालांकि शहर में ऑन लाइन यूजर्स की संख्या बहुत बड़ी नहीं है। लेकिन डिजिटल सेवा पर डिपेंड नौकरी पेशा लोगों के सामने यह सबसे बड़ी दिक्कत है।

लंबे टाइम से बिजली की ऑन लाइन सेवा ठप पड़ी है। बिल भी अपडेट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में यह बड़ी समस्या है।

-डॉ। आदेश शर्मा, घंटाघर

सुबह ऑफिस निकल जाता हूं। ऐसे में ऑन लाइन बिल जमा करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सर्वर डप पड़ा है। कनेक्शन कटने का डर है।

-पंकज कुमार, पूर्वा अहिरान

ऑन लाइन बिल नहीं जमा हो रहा है। इस संबंध में कई बार कंपलेंन भी भेज चुके हैं। अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।

-अवनीश त्यागी, गंगानगर

कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते ऑन लाइन सेवा में कुछ खराबी है। इसके चलते लोग कैश काउंटर पर आकर बिल जमा करा सकते हैं।

-आरके राणा, एसई अर्बन मेरठ

Posted By: Inextlive