-दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई बड़ी चूक, बनारस में सेटेलाइट फोन लेकर दो दिन तक टहलती रही महिला

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को नई दिल्ली जाने के लिए पहुंची यूएस की एक महिला के पास से भारत में प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन बरामद किया गया। चेकिंग के दौरान फोन के साथ पकड़ी गई विदेशी महिला सुसान मोना स्टीन व उसकी महिला मित्र लेन स्मिथ को सुरक्षाकर्मियों ने एयरपोर्ट पर ही रोक कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस के साथ ही खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने भी विदेशी महिला से पूछताछ की। दूतावास व सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत के बाद पुलिस ने सेटेलाइट फोन जब्त कर दोनों महिलाओं को छोड़ दिया।

सुबह 7:30 बजे पहुंची एयरपोर्ट

यूएस (यूनाइटेड स्टेट) निवासी सुसान मोना स्टीन अपनी मित्र लेन स्मिथ के साथ शुक्रवार सुबह 7:30 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंची। वह इंडिगो एयरलाइंस के विमान 6ई 2025 से नई दिल्ली जाने वाली थी। एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन में प्रवेश करने के बाद एसएचए (सिक्योरिटी होल्ड एरिया) में जाते समय सीआइएसएफ ने जब उसकी जांच की तो उसके पास से सेटेलाइट फोन मिला।

नई दिल्ली में नहीं हुई प्रॉपर तलाशी

सुसान मोना और उसकी मित्र चीन, तिब्बत, भूटान का भ्रमण करने के बाद नई दिल्ली आई थी, उसके बाद 23

अक्टूबर को वाराणसी आई थी। शुक्रवार को वापस नई दिल्ली जा रही थी। इस दौरान नई दिल्ली एयरपोर्ट पर भी सुसान मोना की तलाशी हुई होगी लेकिन किसी ने सेटेलाइट फोन पर ध्यान नहीं दिया।

आइबी, एलआईयू ने की पूछताछ

विदेशी महिला ने बताया कि वह भूलवश सेटेलाइट फोन लेकर भारत आई है। उसे यह जानकारी नहीं दी गई थी कि भारत में सेटेलाइट फोन बैन है। विदेशी महिला को सीआइएसएफ ने फूलपुर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस के साथ ही आइबी, एलआइयू की टीम ने भी फूलपुर थाने में विदेशी महिलाओं से सेटेलाइट फोन को लेकर पूछताछ की। पुलिस की जांच में अब तक यही बात सामने आई कि विदेशी महिलाएं भूल से अपने साथ सेटेलाइट फोन लेकर चल रही थीं। जांच में बात सही पाई गई तो सेटेलाइट फोन को जब्त करके दोनों को छोड़ दिया गया।

क्यों प्रतिबंधित है सेटेलाइट फोन

सेटेलाइट फोन सेटेलाइट से जुड़ा होता है और यह जंगल, पहाड़, नदी, रेगिस्तान कहीं भी कनेक्ट हो सकता है। इसके अलावा सेटेलाइट फोन मोबाइल टावर से कनेक्ट नहीं हो पाता। ऐसे में फोन रखने वाला खुफिया एजेंसियों की पकड़ में नहीं आ पाता है।

Posted By: Inextlive