-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराने को उमड़ रही भीड़, रोजगार या बेरोजगारी भत्ता की आस

- ग्रेजुएट को पांच हजार और पीजी को सात हजार देने का किया था वादा

7,51,845 लाख एक्टिव युवा रजिस्टर्ड हैं इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में

16 साल से अधिक उम्र वालों को जॉब या बेरोजगारी भत्ता का ऐलान

लॉकडाउन में अपने घर बैठे युवाओं को नौकरी की चिंता सता रही है। लॉकडाउन न खुलने के साथ ही लोगों को नौकरी या सरकार द्वारा जो बेरोजगारी भत्ता मिलना है, उसके लिए हर दिन सैकड़ों युवा एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। राज्य सरकार के सरकारी डेटा के अनुसार, राज्य में करीब 7,51,845 लाख युवा बेरोजगार हैं और नौकरी के लिए एलिजिबल हैं। अब इन युवाओं को भरोसा है कि सरकार हमें नौकरी देगी या सरकार ने जो बेरोजगारी भत्ता देने का की घोषणा की है, वही मिल जाएगा।

झामुमो ने चुनाव में की थी घोषणा

दरअसल, झामुमो ने अपने चुनावी घोषणापत्र में बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए सभी जिलों के इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज को एक्टिव भी कर दिया है। 16 साल से अधिक उम्र के युवाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। आलम यह है कि लॉकडाउन में भी हर दिन युवा इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में अपना नाम दर्ज करा रहे हैं।

नौकरी मिली ना बेरोजगारी भत्ता

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने विधानसभा चुनाव से पहले यह घोषणा की थी कि अगर हमारी पार्टी जीत जाती है और सरकार बनती है तो बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। सरकार गठन के साथ ही राज्य के सभी एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज को एक्टिव करा दिया गया था। युवाओं को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया था कि युवाओं ने लाखों की संख्या में रजिस्ट्रेशन कर दिया है। अब वो बेरोजगारी भत्ता मिलने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन उनको यह भत्ता कब मिलेगा यह बताने को कोई तैयार नहीं है।

युवाओं को है कई उम्मीद

इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में अपना रजिस्ट्रेशन कराने वाले ज्ञान प्रकाश बताते हैं कि मैंने रजिस्ट्रेशन कराया है। लॉकडाउन के बाद अब नौकरी की और अधिक परेशानी होने वाली है लेकिन सरकार के पास अगर हमारा डाटा रहेगा तो संभव है कि हमें आने वाले दिनों में नौकरी मिले या सरकार ने जो घोषणा की है कि बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, वहीं मिल जाए। इसी उम्मीद में हमने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Posted By: Inextlive