साइबर फ्राड के ये सात वेपन लोगों के लिए खासतौर पर खतरनाक होते जा रहे हैं। रांची साइबर टीम के पास जितने मामले आ रहे हैं उनमें अधिकतर मामले इन्हीं सात तरीकों से ठगी किए जाने के हैं। साइबर एक्सपर्ट लगातार ठगी के इन तरीकों से बचाव के विकल्प तलाश रहे हैं।

रांची (ब्यूरो) उनका कहना है कि सावधान रहकर ही साइबर ठगी के इन तरीकों से बच सकते हैं। आए दिन साइबर ठग किसी न किसी को अपना शिकार बनाते ही हैं। किसी को सस्ता लोन दिलाने के नाम पर फांसते हैं तो कभी बैंक अधिकारी बन किसी से उसके एटीएम का पिन पूछकर पैसे की निकासी कर लेते हैं। नौकरी समेत दूसरे तरह का लालच देकर भी ठगी को अंजाम दिया जा रहा है।

तरीका नंबर 01 : बैंक अधिकारी बनकर
बैंक अधिकारी बनकर एटीएम कार्ड का पिन या क्रेडिट कार्ड का ओटीपी लेकर ठगी का यह काफी पुराना और आम तरीका है। आपको फोन करके ठग खाते की तमाम जानकारियां ले लेते हैं, साथ ही पिन नंबर या ओटीपी भी जान जाते हैं। इसके बाद आपके खाते से पैसा निकाल लेते हैं।
अलर्ट : कोई भी बैंक आपको इस तरह से कभी कॉल नहीं करेगा। यह सब फर्जीवाड़ा है।

तरीका नंबर 02 : लॉटरी निकलने के नाम पर
इसमें ठग ईमेल के जरिए आपको एक, दो या पांच करोड़ रुपये की लॉटरी निकलने का दावा करते हैं। अमूमन हर किसी के पास इस संबंध में मेल आते रहते हैं। रातों-रात करोड़ों की लॉटरी लगने के लालच में लोग फंस जाते हैं।
अलर्ट : यह जान लें कि कोई भी अनजान आदमी आपको ऐसे ही करोड़ों रुपये नहीं दे देगा। ऐसे किसी भी ईमेल के झांसे में कभी भी ना आएं।

तरीका नंबर 03 : प्रधानमंत्री योजना के नाम पर
केंद्र सरकार बनने के बाद एक ठग ने नकली सरकारी वेबसाइड बना डाली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो करोड़ युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप बांटने की झूठी जानकारी देकर ठगी करने की योजना बना डाली। विभिन्न सरकारी योजनाओं के नाम पर ऐसी फर्जी बेवसाइट बनाई जाती हैं और लोगों को फांसने का काम किया जाता है।
अलर्ट : जब इस तरह की कोई बेवसाइट दिखे या ईमेल आए तो संबंधित विभाग से इस संबंध में क्रास चेक जरूर कर लें।

तरीका नंबर 04 : ऑनलाइन सेल-परचेज
ऐसी साइटों से आपका नंबर लेकर ठग सामान खरीदने के लिए फोन करते हैं। फिर एक लिंक भेजकर कहते हैं कि इससे हम आपको ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके पैसे निकाल लिए जाते हैं।
अलर्ट : ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

तरीका नंबर 05 : विदेशों में जॉब का लालच
आप नौकरी के लिए जिन बेवसाइट के पास अपना बायोडाटा देते हैं उनसे आपका डाटा ले लिया जाता है। फिर फोन या ईमेल से आपसे संपर्क किया जाता है। जो विदेशों में नौकरी के लालच में फंस जाता है, उससे लाखों रुपये ठग लिए जाते हैं।
अलर्ट : संबंधित देश के दूतावास से संपर्क कर नौकरी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसी तरह की यदि कंपनी अपने देश की है या किसी सरकारी विभाग से जुड़ा मामला है तो पहले क्रास चेक कर लेना चाहिए।

तरीका नंबर 06 : फेसबुक पर दोस्ती कर
अगर आप किसी अपरिचित से फेसबुक या दोस्ती वाले किसी ऐप से दोस्ती करते हैं तो तय मानिए है कि किसी बड़े आर्थिक संकट में फंस सकते हैं। आपको कोई ब्लैकमेल भी कर सकता है।
अलर्ट : किसी अपरिचित से दोस्ती न करें।

तरीका नंबर 07 : विदेशी दुल्हन या दूल्हे से रिश्ता
इस तरह के मामले में ठग आपको अपनी आइडी पर किसी विदेशी लड़की की फर्जी फोटो लगाकर फांसते हैं। आपको फोन करके या संदेश भेजकर कहते हैं कि आपके लिए एक महंगा उपहार ला रही थी, हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने पकड़ लिया है। तुरंत पैसा भेजें। लोग उपहार के लालच में पैसा गंवा देते हैं।
अलर्ट : इस तरह के किसी प्रलोभन के झांसे में ना आएं। ये लोग देश में बैठकर पहले आपकी भावना से खेलते हैं और फिर कस्टम ड्यूटी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं।

'पुलिस के पास ठगी के जो मामले आ रहे हैं उनमें इन सातों तरीकों से ठगी किए जाने के मामले ज्यादा हैं। साइबर टीम इन अपराधों को रोकने की कोशिश कर रही है साथ ही अलर्ट भी जारी कर रही है ताकि लोग अपना बचाव कर सकें।'
- अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची
ranchi@inext.co.in

Posted By: Ranchi Desk