छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: शहर में उद्योग वि5ाग की तरफ से प्वाइजनस वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इससे कंपनियों से निकलने वाला प्वाइजनस वेस्ट ट्रीटमेंट होने के बाद ही नदियों में जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण में कामयाबी हासिल करने के लिए जमशेदपुर अक्षेस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर जुस्को से मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) करेगा। इससे अक्षेस को सीवरेज का नंबर मिल जाएगा। शीतला मंदिर में कंपोस्टिंग मशीन लगाई जाएगी।

लगानी होगी मशीन

अस्पताल, जेल, होटल, अपार्टमेंट जैसे कचरे के बड़े उत्पादकों को अपने यहां ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग के लिए मशीन लगानी होगी। ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग करने वाले संस्थान को होल्डिंग टै1स में 10 फीसद छूट मिलेगी। यह जानकारी स्टेट अरबन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा) के निदेशक राजेश शर्मा ने सोमवार को किया। वो यहां होटल केनेलाइट में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 को लेकर कोल्हान के नगर निकायों का सर्वे कर रहे थे। इस समीक्षा में जमशेदपुर अक्षेस अव्वल रहा जबकि, जुगसलाई, मानगो, सरायकेला, चक्रधरपुर, चाकुलिया और आदित्यपुर की स्थिति ठीक नहीं पाई गई। इन सबको तैयारी तेज करने को कहा गया है।

डीसी भी थे मौजूद

समीक्षा के दौरान डीसी अमित कुमार 5ाी मौजूद थे। इस दौरान ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग पर जोर रहा। इसमें जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) समेत सारे नगर निकाय फिसड्डी हैं। सरायकेला नगर निकाय के विशेष अधिकारी ने बताया कि उनके यहां कचरा उत्पादन करने वाले संस्थान नहीं है। इस पर निदेशक ने कहा कि उनके यहां जेल और अस्पताल तो हैं। वहां ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग कराएं। स5ाी पार्क में ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग करने की हिदायत दी। मानगो अक्षेस में पार्क में ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग करने को वन वि5ाग से 5ाी कहा जाएगा। रात्रिकालीन सफाई में जमशेदपुर के ठीक होने पर उन्होंने विशेष अधिकारी संजय कुमार के काम को सराहा। जबकि अन्य की स्थिति 2ाराब निकली। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तो जमशेदपुर में नहीं है लेकिन, निदेशक ने कचरा का एकत्रीकरण और इसका निस्तारण सही कर अंक हासिल करने को कहा।

दुकानों में डस्टबीन रखें

डोर टू डोर कचरा कले1शन में जुगसलाई व चाईबासा फिसड्डी है। स5ाी दुकानों में डस्टबिन र2ावाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर नगर निकाय में कचरा ढोने वाली गाडि़यों में जीपीएस तो लगा दिया गया है लेकिन इसके जरिए 2ाराब चालकों को सजा और अच्छा काम करने वाले चालकों को इनाम देंगे त5ाी नंबर मिलेंगे। इसी तरह, जेएनएसी में 106 कर्मियों की बायोमीट्रिक हाजिरी हो रही है। इसके अनुसार वेतन जारी करें। 2ाुले में शौच मुक्त क्षेत्र की पुष्टि करा लें। ई लर्निग में आदित्यपुर व जुगसलाई पीछे है। स5ाी अधिकारियों को 25-25 निबंध लि2ा कर 25 दिसंबर से पहले सूडा को 5ोजने का निर्देश दिया गया। इस समीक्षा बैठक में जमशेदपुर व मानगो अक्षेस, जुगसलाई नगर पालिका, चक्रधरपुर नगर पर्षद, आदित्यपुर नगर निगम, सरायकेला नगर पर्षद आदि के विशेष अधिकारी, सिटी मैनेजर व अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

कंपोस्टिंग के लिए डीसी जारी करेंगे नोटिस

डीसी ने कहा है कि वो बड़े कचरा उत्पादकों को ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग करने के लिए नोटिस जारी करेंगे। सूडा के निदेशक ने स5ाी से कहा कि वो जल्द से जल्द अपने संस्थान में कंपोस्टिंग शुरू कर दें ताकि जमशेदपुर स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में टाप टेन में रहे।

जुस्को का रहेगा सहारा

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में जमशेदपुर अक्षेस की नैया जुस्को की बैसा2ाी पर पार होगी। सर्वे टीम को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, ऑन स्पॉट कंपोस्टिंग, रात्रिकालीन सफाई आदि जुस्को की व्यवस्था दि2ाई जाएगी।

जमशेदपुर टॉप टेन में आ सकता है

सूडा के निदेशक राजेश शर्मा ने कहा है कि जमशेदपुर टॉप टेन में आ सकता है। जमशेदपुर में कचरा काफी काम हुआ है पर यहां डा1यूमेंटेशन ठीक नहीं हुआ। इसे ठीक करना होगा।

फीडबैक पर 1400 मा1र्स

निदेशक ने कहा कि इस बार सर्वेक्षण 4000 नंबर का है। जनता के फीडबैक पर 1400 नंबर मिलेंगे। इसलिए, जनता में जागरूकता फैलानी होगी। इसके अलावा, स्वच्छता एप में छह सवाल के जवाब देने पर 1000 नंबर हैं। ये सवाल चार जनवरी से एप पर दि2ोंगे। सवाल हैं-सर्वेक्षण हो रहा है। आपका शहर पिछले बार की तुलना में ज्यादा साफ है या नहीं। सार्वजनिक स्थल पर शिकायत बा1स है या नहीं। कचरा कले1शन और इसका निस्तारण होता है या नहीं। शहर ओडीएफ है और शौचालय बने या नहीं। शौचालय साफ हैं या नहीं।

Posted By: Inextlive