60 बेड से होगी शुरुआत

24 घंटे पैथोलॉजी जांच की सुविधा

6 ऑपरेशन थियेटर होंगे ट्रॉमा में

2 ऑपरेशन थियेटर पहले चरण में शुरू होंगे

60 सीनियर रेडीडेंट डॉक्टर रहेंगे ट्रॉमा में

- 22 जुलाई से शुरू होगा पीजीआई का अपेक्स ट्रॉमा सेंटर

-पीएम की विजिट के कारण आगे बढ़ाई गई तारीख

-सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं शुभारंभ

LUCKNOW:

संजय गांधी पीजीआई का वृंदावन स्थित अपेक्स ट्रॉमा सेंटर पूरी तरह ट्रॉमा सेंटर की तरह ही काम करेगा। यहां सिर्फ एक्सीडेंटल मरीजों का ही इलाज होगा। रोड एक्सीडेंट, लड़ाई-झगड़े या अन्य प्रकार से घायलों को 24 घंटे इलाज की सुविधा दी जाएगी।

60 बेड से शुरुआत

संजय गांधी पीजीआई के सीएमएस व अपेक्स ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ। अमित अग्रवाल ने बताया कि इसकी शुरुआत 60 बेड से होगी। अभी छह में से दो ऑपरेशन थिएटर शुरू होंगे। चरणबद्ध तरीके से बेड और अन्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यहां न्यूरो सर्जरी, हड्डी और जनरल सर्जरी की इमरजेंसी सुविधा दी जाएगी।

इन मरीजों को होगा फायदा

अपेक्स ट्रॉमा सेंटर शुरू होने पर कानपुर रोड, रायबरेली रोड, सुल्तानपुर रोड और फैजाबाद रोड से आने वाले मरीजों को लाभ मिलेगा। अभी इन मरीजों को शहर के जाम को क्रास करने में ही एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता है और इन्हें समय से इलाज नहीं मिलता।

22 जुलाई से शुरुआत

डॉक्टर्स के अनुसार ट्रॉमा के शुरू होने की तारीख एक हफ्ते आगे बढ़ई गई है। अब ट्रॉमा सेंटर 22 जुलाई या उसके बाद ही शुरू होगा। पीएम के दौरे के कारण तारीख आगे बढ़ाई गई है। सूत्रों के अनुसार सीएम योगी अपेक्स ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ करेंगे।

24 घंटे जांच की सुविधा

डॉ। अमित अग्रवाल ने बताया कि यहां 24 घंटे पैथोलॉजी जांचों की सुविधा मिलेगी। अल्ट्रासाउंड और एक्सरे मशीनें लगा ली गई हैं। सीटी स्कैन मशीन अगले 10 दिन में लगाने के प्रयास चल रहे हैं। यदि शुरू होने के दिन सीटी स्कैन मशीन न लग पाई तो कुछ दिन पीजीआई कैंपस के पीएमएसएसवाई ब्लॉक में भेजकर सीटी स्कैन कराया जाएगा।

डॉक्टर्स का हुआ चयन

डॉ। अमित ने बताया कि ट्रॉमा को चलाने के लिए फैकल्टी और डॉक्टर्स का चयन हो गया है। ट्रॉमा सेंटर के लिए 27 में से 16 असिस्टेंट प्रोफेसर ने ज्वाइन कर लिया है। जबकि 60 में से 9 सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर भी ज्वाइन कर चुके हैं। कुल 150 सीनियर रेजीडेंट की पोस्ट हैं। जिन्हें आगे भर्ती किया जाएगा। इसके अलावा 55 नर्से, 10 टेक्नीशियन, 30 सफाईकर्मी, 40 गार्ड, 20 पेशेंट हेल्पर मिल गए हैं। डॉक्टर्स के अलावा अन्य स्टाफ कांट्रैक्ट या आउटसोर्सिग से तैनात किया गया है।

बाक्स

दोबारा शुरू होगा अपेक्स ट्रॉमा सेंटर

डेढ़ वर्ष पहले पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ किया था। यहां करीब 800 मरीजों की सर्जरी भी की गई थी। बाद में सरकार बदलने पर यह ट्रॉमा सेंटर वापस पीजीआई को दे दिया गया। तब से यहां इलाज की सुविधा बंद थी। अब इसे सीएम योगी ने दोबारा शुरू कराने की तैयारी है।

कोट--फोटो

ट्रॉमा सेंटर शुरू करने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। पहले ही दिन से ट्रॉमा के मरीजों को सभी प्रकार के इलाज की सुविधाएं दी जाएंगी।

डॉ। अमित अग्रवाल,

इंचार्ज, अपेक्स ट्रॉमा सेंटर

Posted By: Inextlive