PATNA:बिहार विधान सभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया। लेकिन सुबह सबेरे ही इस खबर ने सबको मायूस कर दिया कि मधुबनी के हरलाखी से रालोसपा के नए विधायक बसंत कुशवाहा का निधन हर्ट अटैक की वजह से हो गया है। पूर्व मंत्री बुधु महतो का भी निधन हो गया। दोनों का पार्थिव शरीर बिहार विधान मंडल परिसर में लाया गया जहां उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

बेहतर काम-काज की उम्मीद

शीत कालीन सत्र के पहले दिन स्पीकर के रूप में कांग्रेस के सीनियर नेता व विधायक सदानंद सिंह ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में कार्य शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने नए सदस्यों का अभिनंदन किया। उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बहुमत पाने के लिए बधाई दी। उन्होंने सदस्यों से जनता के लिए कामकाज करने की उम्मीद जतायी।

कार्यवाही स्थगित

सदन में विधायक के निधन पर एक मिनट का मौन रखकर शोक जताया गया। स्पीकर ने विधायक के निधन का शोक पढ़ा जिसके बाद सदन की कार्यवाही सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई। मंगलवार को नवनिर्वाचित विधायकों को सदानंद सिंह शपथ दिलाएंगे। विधायक पांच भाषाओं, हिन्दू, अंग्रेजी, उर्दू, मैथिली और संस्कृत में से किसी एक में शपथ ले सकते हैं। विधान मंडल के शीतकालीन सत्र में छह बैठकें प्रस्तावित हैं। लेकिन चर्चा है कि जरूरत पड़ने पर 8 दिसंबर के बाद एक-दो दिनों के लिए सदन की कार्यवाही बढ़ायी जा सकती है।

Posted By: Inextlive