- कार्बेट टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बावरिया गिरोह की दस्तक

- कार्बेट प्रशासन बाघों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट

-पांच दिन तक चलेगा ऑपरेशन एंटी पोचिंग

NAINITAL: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बाघों पर खतरा मंडराने लगा है। जंगल में बावरिया गिरोह की घुसपैठ की आशंका को लेकर कॉर्बेट प्रशासन अलर्ट हो गया है। इसके मद्देनजर कार्बेट टाइगर रिजर्व क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। जिसको लेकर जंगल में शार्प शूटर तैनात किए गए हैं। पश्चिमी वृत्त के मुख्य वन संरक्षक डॉ। पराग मधुकर ने बताया कि पार्क और आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। सीटीआर में पांच दिन तक शिकारियों की तलाश में ऑपरेशन चलेगा।

कार्बेट की बढ़ाई सुरक्षा

बाघों की अभयारण्य कॉर्बेट नेशनल पार्क पर शिकारियों की नजर पहले से रही है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों को कॉर्बेट में शिकारियों की घुसपैठ की सूचना मिली है। इसके बाद कार्बेट टाइगर रिजर्व में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। डेढ़ सौ वनकर्मियों की टीम गठित कर उन्हें ऑपरेशन एंटी पोचिंग के लिए लगाया गया है। जंगल में नदी नालों एवं बाघों के वास स्थलों के आसपास वन कर्मी पैनी निगाह रख हुए हैं। कार्बेट टाइगर रिजर्व की सीमाओं को सील कर जगह-जगह ऊंचाई वाले स्थानों पर शार्प शूटर भी तैनात कर दिए हैं, जो जंगल में हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। जंगल में संदिग्ध हथियारबंद दिखने पर गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

ड्रोन से भी होगी निगरानी

जंगल में जहां वन कर्मी पैदल गश्त करेंगे। वहीं ऊपर से भी जंगल की निगहबानी की जाएगी। गश्त के दौरान दो ड्रोन से जंगल की स्केनिंग करेंगे। इसके अलावा नाइट विजन कैमरे भी लगाए गए हैं, जो कि रात में किसी भी संदिग्ध के दिखने पर बिना फ्लेश चमकाए उसकी फोटो खींचेंगे।

Posted By: Inextlive