-शहीद मनोरंजन कुमार के पिता ने कहा, घटना से लोग डरें नहीं देश की सुरक्षा है सर्वोपरी

-मनोरंजन के छोटे भाई ने क्वालिफाई किया एसएसबी, बहन कर रही एयरफोर्स की तैयारी

JAMSHEDPUR : फरवरी ख्0क्ब् में मुंबई तट पर नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस सिंधुरत्न के परीक्षण के दौरान हुए हादसे में मारे गए सिटी के शहीद मनोरंजन कुमार के पिता ने कहा कि बेटे को सम्मान मिलना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी सम्मान लेने से इंकार नहीं किया। वे खुद सम्मान लेने जाएंगे। शहीद मनोरंजन सिंह की फैमिली गांव में है। उनके पिता नवीन चौधरी ने फोन पर आई-नेक्स्ट से यह बात कही। सरकार ने मनोरंजन कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की है।

जीवित रहते सम्मान मिलता तो

नवीन चौधरी ने कहा कि बेटे की मौत के बाद सम्मान का क्या मतलब है। अगर बेटे के जीवित रहते यह सम्मान मिलता तो दूसरी बात होती। अब मनोरंजन के नाम के साथ यह जुड़ जाएगा कि मरणोपरांत अवार्ड मिला, लेकिन वे इस बात से संतुष्ट हैं कि उनके बेटे की मौत हुई, लेकिन पनडुब्बी में मौजूद 9ब् लोगों की फैमिली तो बच गई।

छोटे भाई ने क्वालिफाई िकया एसएसबी

नवीन चौधरी ने कहा कि मनोरंजन की इच्छा थी कि उसका छोटा भाई सुमंत भी डिफेंस में जाए। उन्होंने कहा कि सुमंत ने एसएसबी एग्जाम क्वालीफाई कर लिया था, लेकिन ऐन मौके पर उसका पैर फ्रैक्चर हो गया और वह ज्वाइन नहीं कर पाया। उन्होंने कहा कि मनोरंजन की मौत के बाद छोटे बेटे पर कोई बंदिश नहीं लगाई कि वह डिफेंस में नहीं जाए। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी एयरफोर्स की तैयारी कर रही है और वे चाहते हैं कि वह उसमें क्वालिफाई करे। नवीन चौधरी ने कहा कि इस तरह की घटना के बाद लोग डर जाते हैं और बच्चों को डिफेंस सर्विस में नहीं भेजना चाहते। उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग ऐसा ही सोचने लगें, तो फिर देश की सुरक्षा कैसे होगी।

पास्ट हिस्ट्री

मनोरंजन कुमार ने बरेली स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की थी। इसके बाद वर्ष ख्007 में उन्होंने नेवी ज्वाइन किया। उसकी फ‌र्स्ट पोस्टिंग विशाखापट्टनम में थी और घटना के वक्त वह मुंबई में तैनात था। मूल रूप से समस्तीपुर के रहने वाले नवीन चौधरी का बेटा नेवी में इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट में था। ख्म् फरवरी ख्0क्ब् को पनडुब्बी आईएनएस सिंधुरत्न पर वह अपनी टीम के साथ अरब सागर में था। पनडुब्बी की टेस्टिंग चल रही थी। इस बीच पनडुब्बी में एक्सीडेंट हो गया। इसके बाद कंपार्टमेंट में बंद दो अधिकारी लेफ्टीनेंट मनोरंजन कुमार और दिल्ली निवासी लेफ्टीनेंट कमांडर कपीश मुवाल लापता हो गए। घटना के दूसरे दिन नेवी को उनकी बॉडी मिली।

Posted By: Inextlive