-झामुमो के 10 विधायक बने प्रस्तावक, एक सेट में दाखिल किया नामांकन पत्र

- हेमंत सोरेन का दावा, भाजपा के लिए जीत हासिल करना आसान नहीं, हमारी उनपर नजर

RANCHI: झारखंड से राज्यसभा की खाली हो रही दो सीटों में से एक सीट के लिए झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। उन्होंने एक सेट में अपना नामांकन पत्र राज्य विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद को सौंपा। झारखंड मुक्ति मोर्चा के 10 विधायक शिबू सोरेन की उम्मीदवारी के प्रस्तावक बने हैं। विधानसभा में नामांकन दाखिल करने के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह मंत्री रामेश्वर उरांव, मंत्री मिथिलेश ठाकुर, बादल, झामुमो महासचिव विनोद पांडेय, पूर्वमंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह, बंधु तिर्की समेत अन्य वरीय नेता मौजूद थे। शिबू सोरेन के प्रस्तावकों में झामुमो के जगरनाथ महतो, दिनेश विलियम मरांडी, मिथिलेश कुमार ठाकुर, जिगा सुसारन होरो, नीरत पूर्ति, भूषण तिर्की, विकास कुमार मुंडा, रामदास सोरेन, संजीब सरदार और समीर कुमार मोहंती शामिल हैं। विधानसभा में झामुमो के 29 विधायक हैं। एक सीट पर जीत के लिए फिलहाल 27 विधायकों के वोट की जरूरत है। इस लिहाज से शिबू सोरेन की जीत पक्की मानी जा रही है।

गुरुजी का राज्यसभा जाना तय: सीएम

झामुमो प्रत्याशी का नामांकन दाखिल होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि गुरुजी (शिबू सोरेन) हमारे अभिभावक हैं। इनका राज्यसभा जाना तय है। एक अन्य सीट पर प्रत्याशी उतारने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा के लिए सीट जीतना आसान नहीं है। हमारी उनपर नजर है। यह पूछे जाने पर कि भाजपा के विधायक आपके संपर्क में हैं, उन्होंने कहा कि किससे बात हुई है, यह कैसे बताया जा सकता है।

कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा आज

झारखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार का नाम गुरुवार को जारी हो सकता है। सत्ताधारी गठबंधन की ओर से पहली सीट झामुमो के पाले में गई है, जबकि दूसरी सीट पर कांग्रेस को उम्मीदवार देना है। इसी सीट के लिए भाजपा की उम्मीदवारी भी है और इस कारण कड़े मुकाबले के आसार हैं। अब कांग्रेस उम्मीदवार का नाम सामने आने के बाद ही विधायकों का रुख सामने आ सकता है। कांग्रेस विधायक दल के नेता सह मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि गुरुवार शाम तक उम्मीदवार का नाम फाइनल हो जाएगा। इसे लेकर नई दिल्ली में चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। सत्ता में शामिल कांग्रेस के लिए अपने विधायकों के अलावा झामुमो के कुछ एमएलए और कुछ निर्दलीय विधायकों का साथ आवश्यक है। कांग्रेस के 16 विधायकों के साथ-साथ झाविमो से कांग्रेस में आए दो विधायकों को जोड़ दें तो संख्या 18 हो रही है। दूसरी ओर, माना जा रहा है कि झामुमो के 29 विधायकों में से शिबू सोरेन के वोट देने के बाद शेष विधायक कांग्रेस को वोट करेंगे वहीं राजद के एकमात्र विधायक सह मंत्री भी कांग्रेस के पक्ष में होंगे। अब देखना है कि कांग्रेस किसी स्थानीय नेता को मैदान में उतारती है या केंद्र से किसी उम्मीदवार को जिम्मेदारी दी जाती है।

भाजपा से दीपक प्रकाश होंगे प्रत्याशी

भाजपा ने नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है। बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस बाबत निर्णय किया गया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

विधानसभा में दलीय स्थिति

दल सीटें

झामुमो - 29

भाजपा - 25

कांग्रेस - 16

झाविमो - 03

आजसू - 02

निर्दलीय - 02

अन्य - 03

-------

Posted By: Inextlive