-आठवीं और दसवीं के बाद ज्यादातर ग‌र्ल्स छोड़ रहीं पढ़ाई

- कारण जानने के लिए अब 9वीं और 11वीं में ऑनलाइन होगा अटेंडेंस

-अटेंडेंस से घटती संख्या का लगाएंगे पता

आठवीं और दसवीं के बाद ज्यादातर ग‌र्ल्स छोड़ रहीं पढ़ाई

- कारण जानने के लिए अब 9वीं और क्क्वीं में ऑनलाइन होगा अटेंडेंस

-अटेंडेंस से घटती संख्या का लगाएंगे पता

GORAKHPUR: GORAKHPUR: स्कूलों में 8वीं और 9वीं क्लास के बाद अचानक ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स घटती संख्या को लेकर प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। कमिश्नर के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने इसके कारणों को पता लगाने के लिए नया 'शिक्षा संकल्प एप' तैयार किया है। इस एप से अब इंटर कॉलेजों में 9वीं और क्क्वीं में ऑनलाइन अटेंडेंस होगी।

जेडी ऑफिस में हुई ट्रेनिंग

गोरखपुर के जेडी ऑफिस में लगातार चार दिन चली ट्रेनिंग में प्रिंसिपल्स और टीचर्स को एप यूज करने की ट्रेनिंग दी गई। साथ ही मंडल प्रभारी विनय पाण्डेय ने अपनी टीम के साथ रूरल एरिया का दौरा करके एप को यूज करने की तरकीब बताई।

फ्99 स्कूलों में ऑनलाइन अटेंडेंस शुरू

सिटी के कुल ब्ब्म् स्कूलों में से फ्9फ् स्कूलों में ट्रेनिंग के बाद ऑनलाइन अटेंडेंस शुरू कर दिया गया है तथा बाकी स्कूलों में भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

गोरखपुर में दी गई ट्रेनिंग

संयुक्त शिक्षा निदेशक योगेन्द्र नाथ सिंह ने बताया कि शिक्षा संकल्प एप पहले मंडल स्तर पर लांच किया गया है। गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महाराजगंज के प्रिंसिपल और टीचर्स की ट्रेनिंग पूरी हो गई है तथा इनके स्कूलों में ऑन लाइन अटेंडेंस भी शुरू कर दी गई है। स्टार्ट में 9वीं और क्क्वीं ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स की अटेंडेंस सप्ताह के गुरूवार को जांची जाएगी।

ऐसे काम करेगा एप

टीचर्स को इस एप में 9वीं और क्क्वीं क्लास की ग‌र्ल्स की डिटेल फीड करना होगा। इस एप के यूज करते ही सर्वर पर स्टूडेंट्स की प्रजेंस खुद ही दर्ज हो जाएगी। इसके बाद हर गुरूवार को अटेंडेंस की क्रास चेकिंग की जाएगी। इसे राजकीय, एडेड और प्राइवेट स्कूलों में लागू किया गया है।

गोरखपुर में स्कूल-ब्ब्म्

ट्रेंड हुए स्कूल -फ्9फ्

वर्जन-

इस एप की मदद से अटेंडेंस की क्रास चेकिंग करके ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स की घटती संख्या की वजहों का पता लगाया जाएगा।

योगेन्द्र नाथ सिंह, संयुक्त निदेशक, शिक्षा

Posted By: Inextlive