- प्राधिकरण ने 8.38 करोड़ की 5 एकड़ भूमि को एमसीटीएनएल को किराए पर दिया

- किराएनामे के साथ लगा है महज 10 रुपए का स्टांप, अब रोडवेज को ट्रांसफर होने पर आएगा स्टांप का लोचा

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: रोडवेज को जमीन का हस्तांतरण आसान नहीं होगा। रजिस्ट्री विभाग मेरठ विकास प्राधिकरण और मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के बीच हुए किराएनामे की पड़ताल कर रहा है। बता दें कि 2012 में 10 रुपए के स्टांप कर प्राधिकरण ने लोहिया नगर स्कीम में 8.38 करोड़ की 5 एकड़ भूमि को एमसीटीएनएल को किराए पर दिया। जेएनएमयूआरएम स्कीम के तहत एमसीटीएनएल को यहां बस स्टैंड बनाना था। अब इस जमीन को प्राधिकरण रोडवेज को ट्रांसफर करना चाह रहा है। स्टांप विभाग के मुताबिक पूर्व हुए किराएनामे और ट्रांसफर की स्थितियों की मौजूदा निर्देशों में अनुपालन में संभावनाओं को देखा जाएगा। इस बार स्टांप का निर्धारण विभाग की अनुमति से होगा।

एग्रीमेंट की हो रही पड़ताल

2012 में एमडीए और मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के बीच हुए लीज एग्रीमेंट का परीक्षण निबंधन विभाग कर रहा है। एडीएम एफआर गौरव वर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह योजना के लिए दो सरकारी विभागों के बीच समझौता मात्र है, जो कि स्टाम्प ड्यूटी की जद से बाहर हैं। हालांकि दूसरा पहलू यह भी है कि ये प्राधिकरण और मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड जो एक कंपनी है, के बीच करार है। ऐसे में शासनादेश का अध्ययन किया जा रहा है। करीब 8.38 करोड़ की इस प्रॉपर्टी का लीज रेंट भी प्राधिकरण ने करीब 83.85 लाख तय किया है। हालांकि प्राधिकरण ने यह रकम एमसीटीएनएल में नहीं ली, बल्कि योजना की इक्विटी के रूप में समायोजित कराई है।

बदल गए हैं काूनन

निबंधन विभाग के एआईजी संजय श्रीवास्तव का कहना है कि तब से अब स्थितियां और कानून बदल गए हैं। किराएनामे की शर्तो पर प्राधिकरण को पहले यह संपत्ति का हस्तांतरण एमसीटीएनएल से करना होगा। इसके बाद प्राधिकरण किसी अन्य को इसे सौंप सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में किराएनामे पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

--

एमडीए और एमसीटीएनएल के बीच हुए करार के दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है। हालांकि प्रथम दृष्टया दो विभागों के बीच आपसी समझौते के बाद प्रॉपर्टी का ट्रांसफर किया गया है। आगे किसी भी करार में निबंधन विभाग की गाइडलाइन शामिल होंगी।

-गौरव वर्मा, एडीएम, फाइनेंस

Posted By: Inextlive