-पुलिस ने कांवड़ यात्रा ग्रुप बनाकर 500 पुलिसकर्मियों को जोड़ा

- एक मैजेस पर अलर्ट हो जाएगी मेरठ की तमाम पुलिस

आई स्पेशल

Meerut : शिवभक्तों की सुरक्षा के लिए मेरठ में स्मार्ट पुलिसिंग का कमाल दिखाई देगा। व्हाट्स-एप से पुलिस ने कांवडि़यों की सुरक्षा का खाका तैयार किया है। कांवड़ यात्रा नाम से तैयार ग्रुप में 500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को जोड़ दिया गया है, जो ड्यूटी पर पहुंचकर व्हाट्स-एप पर मैसेज देंगे। यही नहीं ग्रुप में अफसरों को भी जोड़ा गया है। जो तत्काल ही दिशा निर्देश देते रहेंगे। इसका नोडल अफसर एसपी ट्रैफिक को बनाया गया है।

ये रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

मेरठ को नौ कंपनी पीएसी और आरएएफ मिल गई हैं। हालांकि पूरे जोन को 20 कंपनी पीएसी और आरएएफ मिली है। उसके अलावा सिविल पुलिस के जवानों को लगाया गया है, जिनकी मॉनटरिंग सीओ और इंस्पेक्टर करते रहेंगे। कांवड़ यात्रा के दौरान रात और दिन दो शिफ्ट में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

हर घटना की रहे सूचना

इस बार सभी पुलिसकर्मियों को व्हाट्स-एप पर एक साथ जोड़ दिया है। ताकि कोई भी छोटी से छोटी घटना का व्हाट्स-एप के जरिए अफसरों को पता चल सकें। जिसे तत्काल ही उस स्थान पर फोर्स का बंदोबस्त किया जा सके।

व्हाट्स-एप पर देंगे सूचना

नई योजना के अनुसार सभी पुलिसकर्मी ड्यूटी पर पहुंचकर तत्काल ही व्हाट्स-एप के जरिए सूचना देंगे। साथ ही कांवडि़यों का एक्सीडेंट होने पर मौका-ए-वारदात की फोटो भी भेजेंगे। सभी पुलिसकर्मियों को अपने मोबाइल में नेट की सुविधा कराने के आदेश कर दिए हैं। इतना ही नहीं अफसर भी फोर्स को समय समय पर दिशा निर्देश देते रहेंगे।

कांवड़ यात्रा

पुलिस ने इस ग्रुप का नाम कांवड़ यात्रा रखा है। सभी पुलिसक र्मियों के मोबाइल नंबर इस ग्रुप से जुड़े रहेंगे। इस पूरी योजना के नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक किरण यादव को बनाया गया है।

जनपद में सुरक्षा का खाका

-22 जोन, 14 जोन नगर क्षेत्र और 08 देहात क्षेत्र

-62 सेक्टर, 31 नगर क्षेत्र और 31 देहात क्षेत्र।

-127 पुलिस पिकेट्स, 72 नगर क्षेत्र और 55 देहात क्षेत्र।

-30 रूप टाप ड्यूटी।

-11 वाच टावर।

-25 बैरियर।

-50 सीसीटीवी ।

कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्तों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्हाट्स-एप ग्रुप बनाया गया है। जिस पर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी किसी भी घटना से अधिकारियों को अवगत कराते रहेंगे।

-किरण यादव, एसपी टै्रफिक

Posted By: Inextlive