रांची: कचहरी रोड स्थित अटल स्मृति वेंडर मार्केट में रौनक लौटने वाली है. इसके साथ ही ि

रांची: कचहरी रोड स्थित अटल स्मृति वेंडर मार्केट में रौनक लौटने वाली है। इसके साथ ही सिटी के लोगों को सस्ते सामान खरीदने का भी मौका मिल जाएगा। करीब डेढ़ साल बाद नुकसान को देखते हुए रांची नगर निगम ने दुकानों का किराया अब आधे से भी कम करने का निर्णय लिया है। जी हां, अब 90 रुपए प्रति स्क्वॉयर फीट के बजाय दुकानों का किराया 40 रुपए प्रति स्क्वॉयर फीट मंथली कर दिया गया है। इससे लंबे समय से खाली पड़ी दुकानों के लिए दुकानदार मिलने की उम्मीद जगी है। इसके लिए नगर निगम गंभीर हो गया है। बता दें कि मार्केट की 47 दुकानों का ऑक्शन नहीं हो पा रहा था। इनके लिए कोई किरायेदार ही नहीं मिल पा रहा था। किराया ज्यादा होने के कारण कई बार कोशिश के बावजूद दुकानें नहीं लग पाई।

क्या है मामला

बता दें कि पिछले वर्ष जुलाई में दूसरे और तीसरे तल्ले पर कुल 75 दुकानों को किराये पर देने के लिए प्री बिड मीटिंग हुई थी। इसमें दुकानों का बेस रेट 90 रुपए प्रति स्क्वॉयर फीट प्रतिमाह तय किया गया था। यानी 10/10 स्क्वॉयर फीट की कोई दुकान मार्केट में है, तो उसका बेस किराया प्रति माह 9000 रुपए + जीएसटी (18 प्रतिशत) तय किया गया था। लेकिन, ज्यादा रेट होने के कारण कोई दुकान में रुचि नहीं ले रहा था। इसके बाद पिछले दिनों दुकान का रेट घटाकर 70 रुपये प्रति स्क्वायर फीट तय किया गया था। इसके बावजूद दुकानदारों ने कोई रुचि नहीं दिखाई। अब इस रेट को फिर से घटाकर 40 रुपए प्रति स्क्वायर फीट कर दिया गया है। यह रेट मार्केट के दूसरे तल्ले की 47 दुकानों के लिए है।

शुरू से ही रहा विवाद

दरअसल, फुटपाथ दुकानदारों को स्थायी रूप से बसाने के लिए रांची नगर निगम ने करोड़ों की लागत से अटल स्मृति वेंडर मार्केट बनाया। 16 नवंबर 2018 को तत्कालीन मुख्यमुंत्री रघुवर दास ने इसका उद्घाटन किया। काफी विवाद के बाद मार्केट में फुटपाथ दुकानदारों को बसा तो दिया गया, लेकिन किराया ज्यादा होने के कारण मार्केट की सभी दुकानें नहीं खुल पाई।

डेढ़ साल से खाली पड़ी हैं दुकानें

निगम ने पिछले वर्ष 26 जुलाई को मार्केट के दूसरे और तीसरे तल्ले की 75 दुकानों को किराये पर देने के लिए प्री बिड मीटिंग की थी। उपनगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह ने बताया कि 75 दुकानों के लिए प्रति दुकान 90 रुपये स्क्वायर फीट किराया निर्धारित किया गया है। हालांकि, मीटिंग में भाग लेने वाले कई दुकानदार जहां प्री बिड ईएमडी के लिए तय राशि (1.56 लाख रुपये) से नाखुश दिखे। वहीं प्रति दुकान निर्धारित किये गये बेस रेट (90 रुपये स्क्वायर फीट) को भी काफी अधिक बताया गया था।

Posted By: Inextlive