-दोनों रोस्टर के हिसाब से सामान रखने वालों की बढ़ी मुसीबत

-छह दिन दुकान खोलने के लिए रख रहे हैं हर तरह के सामान

-एक दुकानदार पर शिकायत के बाद हुई कार्रवाई

GORAKHPUR: अनलॉक-2 की शुरुआत हो चुकी है। सभी को उम्मीद थी कि इसमें लोगों को और ज्यादा सहूलियत मिलेगी और उन्हें बजाए तीन दिन दुकान खोलने के पहले की तरह छह दिन दुकानें खोलने का मौका मिलेगा। मगर देश भर में लगातार बढ़ रहे केसेज को देखते हुए ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद भी कुछ ऐसे शॉप कीपर्स हैं, जिन्होंने जुगाड़ भी ढूंढ लिया और शॉप्स में ऐसे सामान रख लिए, जिससे उनकी दुकानें रोजाना खुल सकें। मगर अब ऐसे लोगों की भी दाल नहीं गलने वाली है। जिला प्रशासन इसको लेकर भी सख्ती के मूड में हैं। अगर किसी के पास मल्टी परपज शॉप भी है, तो उन्हें सिर्फ एक रोस्टर के अकॉर्डिग ही शॉप्स खोलने की परमिशन दी जाएगी। पिछले दिनों गोलघर में ऐसी ही शिकायत के बाद जिम्मेदारों ने शॉप बंद करवाई थी।

बाहर लिखना होगा रोस्टर

शॉप्स पर सभी को अपने रोस्टर और दुकान खुलने के दिन को मेंशन करना होगा। अगर किसी की शॉप्स में दोनों रोस्टर के हिसाब से सामान हैं, तो उसे किसी एक रोस्टर को सेलेक्ट कर उसी के अकॉर्डिग दुकान खोलनी होगी। दुकानदारों को अपना रोस्टर भी दुकान के बाहर लगाना होगा, ताकि कस्टमर्स और जांच करने के लिए जाने वाले अधिकारियों को किसी तरह का कोई कंफ्यूजन न रहे। वहीं, गवर्नमेंट की गाइडलाइन के बाद रोस्टर सिस्टम को 31 जुलाई तक के लिए लागू कर दिया गया है।

चोरी-छिपे भी खुल रही दुकानें

गोरखपुर में रोस्टर सिस्टम तो लागू है, लेकिन अब भी कई दुकानदार चोरी-छिपे दुकान खोलने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को एक दुकानदार जिसकी शॉप कंटेनमेंट जोन में थी, उसने भी अपनी दुकान खोल ली, इसके बाद जब जिला प्रशासन के जिम्मेदारों को इसकी भनक लगी, तो उन्होंने मौके पर जाकर जांच की। इस दौरान वह दुकान बिना रोस्टर के और कंटेनमेंट जोन के अंदर होने के बाद खुली पाई गई। इसे सील कर दिया गया। वहीं, बक्शीपुर, रेती, गोलघर के साथ गली-मोहल्ले में भी कुछ ऐसे दुकानदार हैं, जो रोस्टर न होने के बाद भी दुकान खोल रहे हैं।

बॉक्स -

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क व सेनिटाइजर पर भी नजर

एक तरफ जहां जिला प्रशासन रोस्टर वाइज दुकान खुलने पर फोकस्ड है, तो वहीं दूसरी ओर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ ही सेनिटाइजर न इस्तेमाल करने वालों पर सख्ती बरतने के मूड में भी है। बीतें माह में कई कार्रवाई भी की गई है। इसमें भलोटिया मार्केट में तो खुद डीएम और एसएसपी ने मौके पर पहुंचकर दुकानों को सील कराया था, तो वहीं रेती रोड स्थित कॉम्प्लेक्स में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो न किए जाने के बाद यहां कार्रवाई करते हुए दुकानों को सील कर दिया गया था।

दुकानों को रोस्टर वाइज खोलने की परमिशन है। अनलॉक-2 में सभी व्यवस्थाएं अनलॉक-1 की तरह ही रहेंगी। 31 जुलाई तक इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। जो इसका उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। आगे शासन का जैसा निर्देश होगा, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

-राकेश कुमार श्रीवास्तव, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive