-दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहती डिजास्टर रिस्पांस फोर्स

-पीएचक्यू के जरिए शासन से की हेलिकॉप्टर की मांग

स्त्रद्गद्धह्मड्डस्त्रह्वठ्ठ@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ : आपदा के बाद गठित एसडीआरएफ दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहती है। यही वजह है कि इस स्पेशल टीम द्वारा शासन के जरिए सरकार से खुद के दो हेलिकॉप्टर की मांग की गई है। वहीं स्टेट गवर्नमेंट ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स को आश्वासन दिया है कि क्रिटिकल कंडिशन में उन्हें एक चॉपर उपलब्ध करावाया जाएगा। दरअसल, टीम किसी और पर डिपेंड रहने की बजाए खुद के संसाधन पर यकीन कर रही है। यही वजह है कि वह इस बात के लिए लगातार प्रयासरत है कि उन्हें खुद के दो हेलिकॉप्टर मिल जाएं।

कर रही है बेहतर कार्य

क्रिटिकल कंडिशन में फ‌र्स्ट रिस्पॉन्डर के तौर पर काम करने वाली एसडीआरएफ आपदा के बाद से आज भी बेहतर कार्य कर रही है। केदारवैली में चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन की बात करें या फिर हाल ही में चमोली में हुए बड़े भूस्खलन में भी टीम ने अपने फर्ज को बखूबी अंजाम दिया। स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है। टीम के पास बस एक ही कमी है कि उसके पास अपने हेलिकॉप्टर नहीं हैं। इसलिए एसडीआएफ को दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। कुमाऊं व गढ़वाल के बड़े एरिया को मद्देनजर रखते हुए फोर्स ने दो अलग-अलग हेलिकॉप्टर की जरूरत जताई है।

----------------------

फोर्स ने की सरकार से मांग

महकमे को हाईटेक करने के साथ ही मातहतों की छोटी-बड़ी जरूरत का ख्याल रखने वाले डीजीपी बीएस सिद्धू को इस बाबत एक पत्र लिखा गया है। एसडीआरएफ की कमांडेंट आईपीएस ऑफिसर पी रेणुका देवी ने कहा उन्होंने पीएचक्यू से हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराने की मांग की है। उधर स्टेट गवर्नमेंट ने कहा है कि जब भी एसडीआरएफ को चॉपर की दरकार होगी वह उपलब्ध करा देगी। हालांकि, स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स चाहता है कि उसके पास खुद के दो हेलिकॉप्टर रिजर्व में हो, जिससे उन्हें किसी और पर डिपेंड न होना पड़े।

'एसडीआरएफ द्वारा दो हेलिकॉप्टर की मांग की गई है। जिसके लिए पुलिस मुख्यालय को एक पत्र भी भेजा गया है। उम्मीद है सरकार इस बाबत गंभीरता से विचार करेगी.'

-पी रेणुका देवी, कमांडेंट, एसडीआरएफ।

Posted By: Inextlive