मुख्यमंत्री ने दुम्मा में किया श्रावणी मेले के उद्घाटन, जलाभिषेक कर कहा

RANCHI (9 July) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि देवघर में आने वाले श्रद्धालुओं को यदि कोई कठिनाई हो तो वे फेसबुक के माध्यम से उन्हें सूचित करें। हर समस्या का निराकरण जल्द से जल्द कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि भक्तों की श्रद्धा और विश्वास में हमारी पूर्ण आस्था है। श्री रविवार को देवघर के दुम्मा में श्रावणी मेले के उद्घाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी किया।

सबसे लंबी आध्याित्मक यात्रा

श्री दास ने कहा कि देवघर देश में हीं नहीं, बल्कि विश्वस्तर पर प्रसिद्ध है। यहां सुल्तानगंज से बैद्यनाथ धाम तक क्0भ् किलोमीटर की दूरी में कांवरिया भक्तों का जत्था चलता है। उन्होंने कहा यह यात्रा दुनिया की सबसे लंबी आध्यात्मिक यात्रा है। पवित्र नगरी बैद्यनाथ धाम के अगल-बगल में तपोवन, त्रिकूट, नौलखा मंदिर और बासुकीनाथ धाम आदि आध्यात्मिक एवं पर्यटन केन्द्र हैं और झारखंड सरकार इस क्षेत्र को एक आध्यात्मिक एवं पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने श्रद्धालुओं की सेवा में एक माह तक कठिन परिश्रम करने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों के प्रति अपनी शुभेच्छा प्रकट की।

म्क् करोड़ की योजनाएं शुरू

श्री दास ने इस अवसर पर देवघर नगर निगम के तीन, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल के दो, राष्ट्रीय ग्रामीण नियोजन कार्यक्रम की एक, पथ निर्माण विभाग की एक, जिला परिषद की एक तथा ग्रामीण अभियंत्रण संगठन की दो योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। सभी योजनाओं की कुल प्राक्कलित राशि म्क् करोड़ ख्ब् लाख 99 हजार रुपए है।

द्वादश ज्योतिलिर्ग की पूजा

इससे पूर्व श्री दास ने देवघर श्रावणी मेला ख्0क्7 के शुभारंभ के अवसर पर द्वादश ज्योर्तिलिंग बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना की तथा राज्य के लिए सुख-समृद्धि एवं शांति की कामना की। इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास तथा परिवहन विभाग के मंत्री सीपी सिंह, श्रम रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री राज पलिवार एवं कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने भी बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना की।

Posted By: Inextlive