श्रावणी मेला कल से, भीड़ नियंत्रण को लेकर बनी विशेष नीति

------------

देवघर : श्रावणी मेला को ले भीड़ नियंत्रण की एक विशेष नीति बनाई गई है। 6 पड़ाव स्थल बनाए गए हैं। सबसे बड़ी बात यह कि प्रवेश द्वार से ही भीड़ को नियंत्रित करने का खाका तैयार है। कतार सिस्टम भी अलग है। एक तो मुख्य सड़क से यात्रियों की कतार का कोई रिश्ता नहीं होगा दूसरा लाइन में जाने को भी कतारबद्ध रहना होगा। 20 जुलाई से शुरू होने वाले मासव्यापी मेला का उद्घाटन 19 को दुम्मा प्रवेश द्वार पर होगा। झारखंड गठन के बाद से दो किलोमीटर से कुछ अधिक ही कॉरिडोर का निर्माण होता रहा है। जिसमें 2015 में कुछ वृद्धि की गई थी, लेकिन इस साल इसकी लंबाई 6 किलोमीटर के करीब है। नंदन पहाड़ ¨रग रोड में पहली दफा शेडनुमा कॉरिडोर बनाया गया है। लाइन लगने के लिए भी कांवरियों को शेड में ही रहना होगा अब तक खुले में रहना होता था जो पीड़ा देती थी।

नंदन पहाड़ पर लाइट एरेस्टर

वज्रपात की आशंका से सौ फीसद सुरक्षित रखने के लिए नंदन पहाड़ जैसे इलाके को सुरक्षित जोन में तब्दील कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन ने माना कि लाखों कांवरिया यहां आते हैं उनकी सुरक्षा महत्वपूर्ण है, इसलिए छह प्वाइंट पर लाइट एरेस्टर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।

14 अस्थायी थाना

दस किलोमीटर के मेला क्षेत्र को 14 थाना में बांटकर सुरक्षा व अन्य सुविधा तत्काल मुहैया कराने की तैयारी की गयी है। सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है। अस्थायी थाना में थानेदार के अलावा वरीय पुलिस पदाधिकारी को टैग किया गया है जो समन्वय बनाकर रखेंगे।

6 यातायात अस्थायी ओपी

यातायात नियंत्रण भी एक बड़ी समस्या अब तक की रही है। इस लिहाज से छह यातायात ओपी भी बनाया गया है। सबकी जिम्मेदारी तय कर दी गयी है।

28 सीसीटीवी कंट्रोल रूम में

समाहरणालय स्थित एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसे अत्याधुनिक बनाया गया है। अब तक खानापूर्ति हुआ करती थी। इस बार 28 सीसीटीवी लगाए गए हैं जो शहर के विभिन्न चौक चौराहे पर हैं। राज्य के प्रवेश द्वार दुम्मा से लेकर मंदिर तक की हर गतिविधि तकनीकी तौर पर इसी कंट्रोल रूम से जुड़ी रहेगी। वॉकी टॉकी इतना ताकतवर रखा गया है कि दस किलोमीटर का रेंज कवर करेगा। भीड़ की सूचना दुम्मा से नियंत्रण कक्ष को मिलती रहेगी।

---------

-दुम्मा में 12 एक्सेस कार्ड काउंटर।

- कांवरिया पथ से भीड़ नियंत्रण।

- 250 बायो टॉयलेट।

- बाबा मंदिर में शीघ्र दर्शनम विशेष काउंटर।

-कांवरिया पथ पर 15 प्वाइंट पर इंद्र वर्षा।

- मेला क्षेत्र पर ड्रोन कैमरे से नजर।

- बाबा मंदिर में चार विशेष कैमरा से निगरानी।

-रूट लाइन पर 20 प्वाइंट पर सीसीटीवी लगाया गया है।

Posted By: Inextlive